Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: कल से शुरू हो रहा है नया कारोबारी हफ्ता, जानिए आगामी सप्ताह कैसा रहेगा शेयर बाजार

विश्लेषकों के मुताबिक आने वाले सप्ताह में शेयर बाजार काफी हद तक वैश्विक रुझानों से तय होगा। विशेषज्ञों के मुताबिक बाजार की चाल विदेशी निवेशकों के लेन-देन वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर विनिमय दर की चाल से भी प्रभावित होगी। पिछले सप्ताह बीएसई 890.05 अंक जबकि निफ्टी 306.45 अंक चढ़कर बंद हुआ था। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 19 Nov 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
जानिए अगले हफ्ते कैसा रहेगा बाजार और किन-किन चीजें करेंगी बाजार को प्रभावित।

पीटीआई, नई दिल्ली। कल यानी सोमवार 20 नवंबर से शेयर बाजार का नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो रहा है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आगामी हफ्ते बाजार कैसा रहेगा।

विश्लेषकों के मुताबिक आगामी हफ्ते शेयर बाजार काफी हद तक वैश्विक रुझानों से संचालित होगा। विशेषज्ञों की मानें तो विदेशी निवेशकों की व्यापारिक गतिविधि, वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें और रुपये-डॉलर की चाल भी बाजार की चाल को प्रभावित करेगी।

पीटीआई को स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना ने बताया,

स्पष्ट वैश्विक संकेतों के अभाव में समेकन की अवधि की आशा करते हुए, बाजार की गति संभवतः अमेरिकी बॉन्ड यील्ड, डॉलर सूचकांक और कच्चे तेल की कीमतों के साथ-साथ संस्थागत प्रवाह पर निर्भर करेगी। राज्य चुनावों के समापन तक बाजार की स्थिरता प्रभावित हो सकती है, जिस बिंदु पर एक स्पष्ट रुझान सामने आ सकता है

अगस्त से विदेशी निवेश कर रहे हैं निकासी

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) अगस्त 2023 से बाजार से निकासी कर रहे हैं। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार के मुताबिक,

अगस्त से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बड़े पैमाने पर भारतीय बाजारों में बिकवाली कर रहे हैं। अगस्त, सितंबर अक्टूबर और 15 नवंबर के दौरान तक एफपीआई ने एक्सचेंजों के माध्यम से संचयी रूप से 83,422 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

इस दौरान अकेले DIIs ने 77,995 करोड़ रुपये के स्टॉक खरीदे। डीआईआई और व्यक्तिगत निवेशकों की खरीदारी से एफपीआई की बिक्री पूरी तरह से बेअसर हो गई है। यही कारण है कि निफ्टी 19700 के आसपास है, वही स्तर जो अगस्त की शुरुआत में था

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा,

बाजार वैश्विक और घरेलू व्यापक आर्थिक आंकड़ों, अमेरिकी बांड पैदावार, कच्चे तेल की सूची, एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक), डीआईआई (घरेलू संस्थागत निवेशक) निवेश रुझान, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर ध्यान केंद्रित करेगा।

इसके अलावा बाजार अमेरिका में मौजूदा घरेलू बिक्री, प्रारंभिक बेरोजगार दावों, अमेरिकी विनिर्माण और सेवाओं पीएमआई, एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक के मिनटों, यूके विनिर्माण और सेवाओं पीएमआई से आगे संकेत लेगा।