Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: अगले सप्ताह कैसा रहेगा भारतीय बाजार? FII खरीदारी के साथ ये फैक्टर्स रहेंगे महत्वपूर्ण

Market Outlook This Week कल से एक नया कारोबारी हफ्ता शुरू होने वाला है। ये सप्ताह भारतीय बाजार के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस हफ्ते कई कंपनी अपने पहले तिमाही नतीजों का ऐलान करने वाली है। विश्लेषकों का मानना है कि इस हफ्ते एफआईआई गतिविधि का भी असर बाजार में देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते बाजार की चाल कैसे रहेगी? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 16 Jul 2023 11:13 AM (IST)
Hero Image
Market Outlook This Week: Market Outlook from 17 july to 21 july

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछले कारोबारी हफ्ते में बाजार के दोनों सूचकांक ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं। आने वाला कारोबारी हफ्ता भारतीय शेयर बाजार के लिए काफी अहम होगा। इस हफ्ते कई कंपनी के तिमाही नतीजों का ऐलान किया जाएगा।  विश्लेषकों के अनुसार इस हफ्ते बाजार में वैश्विक रुझान और विदेशी फंड का भी असर देखने को मिलेगा। निवेशकों की नजर वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों के साथ रुपये के चाल पर भी रहेगी।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा

वैश्विक शेयर बाजारों की दिशा, रुपये-से-डॉलर के दर में उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव भारतीय शेयर बाजार को काफी प्रभावित करेगी। निवेशकों को निवेश करने से पहले इन सभी कारकों पर नजर रखने की आवश्यकता है। इसी के साथ संस्थागत गतिविधि का भी बाजार के रुझान पर असर पड़ेगा।

ये कंपनी करेगी तिमाही नतीजों का ऐलान

इस हफ्ते  सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंफोसिस, अशोक लीलैंड, डीएलएफ, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंदुस्तान जिंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने तिमाही नतीजों का ऐलान करेगी।

अरविंदर सिंह मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नंदा ने कहा

इस हफ्ते बाजार को आगे बढ़ाने में कंपनी के तिमाही नतीजों के साथ एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) और डीआईआई (घरेलू संस्थागत निवेशक) गतिविधियां, मानसून की चाल और कच्चे तेल की कीमत प्रमुख कारक रहेगी।  

पिछले हफ्ते का शेयर बाजार

पिछले हफ्ते, 30-शेयर बीएसई बेंचमार्क 780.45 अंक या 1.19 प्रतिशत उछल गया था। शुक्रवार को सेंसेक्स सबसे उच्च स्तर पर बंद हुआ था। ये   66,060.90 पर बंद हुआ। शुक्रवार को दिन के दौरान यह 66,159.79 के अपने इंट्रा-डे शिखर पर पहुंच गया।

अगर एनएसई निफ्टी की बात करें तो शुक्रवार को इसने भी नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। ये 19,564.50 अंक पर बंद हुआ। शुक्रवार को दिन के दौरान यह 19,595.35  अंक इंट्रा-डे शिखर पर पहुंच गया।

आपको बता दें कि कल यानी सोमवार को चीन अप्रैल-जून तिमाही में आर्थिक वृद्धि पर अपडेट जारी करेगा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा

भारत में एफपीआई (विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों) का प्रवाह जारी है। एफपीआई वित्तीय, ऑटोमोबाइल, पूंजीगत सामान, रियल्टी और एफएमसीजी में निवेश करना जारी रख रहे हैं। इसके अलावा, सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच रहे हैं।