Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस हफ्ते 4 दिन के लिए ही खुलेगा शेयर बाजार, जानें किस दिन नहीं कर पाएंगे आप स्टॉक ट्रेड

Share Market अगर आप भी शेयर बाजार में कारोबार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इस हफ्ते शेयर बाजार सिर्फ 4 दिन के लिए ही खुलेगा। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को शेयर मार्केट बंद रहेगा। आइए जानते हैं कि इस महीने और कितने दिन शेयर मार्केट बंद रहने वाले हैं और कारोबारी दिन में शेयर बाजार कितने बजे से कितने बजे तक खुला रहता है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 14 Aug 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
इस हफ्ते 4 दिन के लिए ही खुलेगा शेयर बाजार

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस हफ्ते केवल 4 दिन ही शेयर बाजार कारोबार के लिए खुला रहेगा। इसका मतलब यह है कि एक दिन शेयर बाजार कारोबार के लिए बंद रहेगा। इस दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज दोनों कारोबार के लिए बंद रहेगा। इसी के साथ मेटल, बुलियन और होलसेल कमोडिटी मार्केट भी बंद रहेंगे। आपको बता दें कि मंगलवार को शेयर बाजार बंद रहेगा। एक्सचेंज की वेबसाइट पर इसकी जानकारी दे दी गई है।

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर बाजार बंद रहेगा। 15 अगस्त 2023 को पूरा देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनायेगा। इसके अलावा शनिवार और रविवार को भी शेयर बाजार बंद रहता है।

कमोडिटी बाजार भी होगा बंद

शेयर मार्केट के दोनों एक्सचेंज के साथ ही दो बड़े कमोडिटी एक्सचेंज MCX और NCDEX भी 15 अगस्त को बंद रहेगा। इसका साफ मतलब है कि इस दिन दोनों एक्सचेंज भी बंद रहेंगे।

अगस्त में कब कब बंद रहेगा शेयर बाजार

इस महीने अगस्त में 15 अगस्त के बाद 19 अगस्त, 20 अगस्त, 26 अगस्त और 27 अगस्त को शेयर बाजार बंद रहेगा। दरअसल आपको बता दें कि शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है।

शेयर मार्केट की टाइमिंग

भारतीय शेयर मार्केट कारोबारी दिन रोज सुबह 9.15 बजे खुलता है और दोपहर 3.30 बजे बंद हो जाता है। एनएसई और बीएसई के प्री ओपन तका समय सुबह 9 बजे से 9.15 बजे तक का होता है। वहीं, कमोटिडी मार्केट के दोनों सूचकांकों (MCX और NCDEX) पर सुबह 9 बजे से कारोबार शुरू हो जाता है। कमोटिडी सेगमेंट कापहले सेशन सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलता है। इसके बाद दूसरा सेशन शाम 5 बजे से रात के 11.30 बजे तक चलता है। वहीं, एनसीडीईएक्स का दूसरा सेशन शाम 5 बजे से शुरू होकर रात 9 बजे तक चलता है।