Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: भारी बिकवाली से 1,053 अंक टूटा सेंसेक्स, 330 प्वॉइंट गिरा निफ्टी

Share Market Crash आज शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ है जबकि सुबह बाजार हरे निशान पर खुला था। बाजार में आज एक बार फिर से भारी गिरावट देखने को मिली है। आज सेंसेक्स और निफ्टी अंक गिर गए हैं। यह इस महीने की दूसरी बड़ी गिरावट है। आज फार्मा सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर लाल निशान पर बंद हुआ है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 23 Jan 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार को निवेशकों को हुआ जबरदस्त घाटा

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। बिकवाली और पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के चलते घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को भारी गिरावट देखी गई। इस कारण बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 1,053 अंक टूटकर 71 हजार के स्तर से नीचे गिरते हुए 70,370.55 अंक पर जाकर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार के दौरान यह 72,039.20 के उच्च स्तर और 70,234.55 के निम्न स्तर तक पहुंचा। इसी तरह, एनएसई का निफ्टी 330.15 अंक की गिरावट के साथ 21,241.65 अंक पर जाकर बंद हुआ। 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एसबीआइ जैसे भारी-भरकम शेयरों में बिकवाली के कारण सकारात्मक शुरुआत करने वाले घरेलू बाजार अंत में गिरावट के साथ बंद हुए। खासतौर पर वित्तीय क्षेत्र के शेयरों में बिकवाली देखी गई। 

कंपनियों के तिमाही नतीजों का दिख रहा असर

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर का कहना है कि पश्चिम एशिया और लाल सागर के हालिया तनाव के साथ उच्च मूल्यांकन विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआइआइ) को मुनाफावसूली के लिए प्रेरित कर रहा है। इसके अलावा अब तक कंपनियों के मिश्रित वित्तीय परिणामों के कारण भी एफआइआइ बिकवाली कर रहे हैं। तिमाही नतीजों के बीच आने वाले समय में बाजार में विशिष्ट-स्टाक आधारित गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। 

यह भी पढ़ें : Sukanya Samriddhi Yojana में कितना जमा है आपकी बेटी के नाम पर पैसा, इस तरह ऑनलाइन चेक करें बैलेंस

यह विडियो भी देखें

मिडकैप और स्मॉलकैप में ज्यादा बिकवाली

मंगलवार को पीएसयू बैंकों के अलावा रेलवे और रियल एस्टेट क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में भी मुनाफावसूली के चलते जमकर बिकवाली देखी गई। सबसे ज्यादा बिकवाली मिडकैप और स्मालकैप सूचकांक में देखी गई।

इस गिरावट से निवेशकों की संपत्ति में 8.50 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। अब बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 365.97 लाख करोड़ रुपये रह गया है।

सेंसेक्स के टाप गेनर 

  • सनफार्मा - 4.05 प्रतिशत
  • भारती एयरटेल - 3.22 प्रतिशत
  • आइसीआइसीआइ बैंक -  2.10 प्रतिशत
  • पावरग्रिड - 0.27 प्रतिशत
  • बजाज फिनसर्व - 0.27 प्रतिशत

सेंसेक्स के टाप लूजर

  • इंड्सइंड बैंक - 5.87 प्रतिशत
  • एसबीआइ - 4.19 प्रतिशत
  • एचयूएल - 3.81 प्रतिशत
  • एचडीएफसी बैंक - 3.45 प्रतिशत
  • बजाज फाइनेंस - 3.16 प्रतिशत

33 प्रतिशत लुढ़के जी एंटरटेनमेंट के शेयर

सोनी की ओर से विलय समझौता खत्म किए जाने का जी एंटरटेनमेंट के शेयरों पर बुरा असर पड़ा है। मंगलवार को कंपनी के शेयर 33 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ बंद हुए।

इस गिरावट से कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 7,285.53 करोड़ रुपये की कमी आई है। अब कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14,974.50 करोड़ रुपये रह गया है। इसी तरह समूह की कंपनी जी मीडिया कारपोरेशन लिमिटेड के शेयर भी करीब 14 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।

यह भी पढ़ें : Budget 2024: इस बजट NPS को लेकर हो सकता है अहम फैसला, बढ़ सकती है टैक्स छूट की दरें