Move to Jagran APP

Share Market Close: सपाट रहा कारोबार, लाल निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स और निफ्टी

स्टॉक मार्केट में आज सपाट कारोबार रहा। बाजार के दोनों सूचकांक हल्की गिरावट के साथ बंद हुए। जबकिशुरुआती कारोबार में हल्की बढ़त के साथ स्टॉक एक्सचेंज खुले थे। विदेशी निवेशकों द्वारा हो रहे आउटफ्लो और हिंदुस्तान यूनीलिवर के शेयर में हुई बिकवाली के कारण बाजार नकारात्मक रहा। बाजार में हो रहे सीमित कारोबार का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा। डॉलर के मुकाबले रुपये में आज कोई बदलाव नहीं हुआ।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 24 Oct 2024 04:45 PM (IST)
Hero Image
सीमित दायरे में बंद हुआ सेंसेक्स और निफ्टी
पीटीआई, नई दिल्ली। शेयर बाजार गुरुवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। आज सुबह से बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। बाजार में लगातार चौथे दिन गिरावट भरा कारोबार देखने को मिला। यह गिरावट विदेशी फंडों की लगातार निकासी और हिंदुस्तान यूनिलीवर की दूसरी तिमाही नतीजे के बाद आई है। 

आज बीएसई सेंसेक्स 16.82 अंक या 0.02 प्रतिशत गिरकर 80,065.16 पर बंद हुआ। यह दिन के दौरान,  446.8 अंकों की उछाल के साथ 80,259.82 के उच्चतम और 79,813.02 के निचले स्तर पर पहुंच गया। वहीं,  उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में एनएसई निफ्टी 36.10 अंक या 0.15 प्रतिशत गिरकर 24,399.40 पर पहुंच गया।

आज के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में एफएमसीजी सेक्टर की मुख्य कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर टॉप लूजर रहे। कंपनी के शेयर 6 फीसदी गिरकर बंद हुए। इसके अलावा नेस्ले, आईटीसी, मारुति, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, लार्सन एंड टुब्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए।

आज के टॉप गेनर स्टॉक अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, अदानी पोर्ट्स, भारतीय स्टेट बैंक और पावर ग्रिड रहे।

एफआईआई द्वारा लगातार बिकवाली के बावजूद, बेंचमार्क सूचकांकों में केवल मामूली नुकसान दर्ज किया गया। भारत के अक्टूबर पीएमआई डेटा ने स्वस्थ विकास का संकेत दिया, जो वित्त वर्ष 2025 के लिए आरबीआई के विकास दिशानिर्देशों का भी समर्थन करता है। आज बाजार में मिश्रित प्रतिक्रिया देखने को मिली।

विनोद नायर, अनुसंधान प्रमुख, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए जबकि टोक्यो ऊंचे स्तर पर बंद हुआ।

यूरोपीय बाज़ार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.99 प्रतिशत उछलकर 76.45 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 5,684.63 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 6,039.90 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

भारतीय करेंसी में नहीं हुआ बदलाव

डॉलर के मुकाबले रुपये में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 84.06 पर खुली और पूरे सत्र में लगभग स्थिर रही। अंततः डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र के समापन स्तर 84.07 (अनंतिम) पर बंद हुई। बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 84.07 पर बंद हुआ था। इस महीने 11 अक्टूबर को भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्तर 84.10 पर बंद हुई थी।