Move to Jagran APP

Share Market Close: हफ्ते के दूसरे दिन लाल निशान पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 190 और निफ्टी 60 अंक गिरे

Share Market Today दो कारोबारी सत्र से शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा था। आज सुबह से बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। आईटी शेयरों में आ रही बिकवाली ने बाजार को सीमित दायरे में डाला है। आज सेंसेक्स 199 अंक और निफ्टी 65 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। बाजार में आई इस गिरावट ने भारतीय करेंसी पर भी असर डाला है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 16 Jan 2024 03:52 PM (IST)
Share Market Close: हफ्ते के दूसरे दिन लाल निशान पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 190 और निफ्टी 60 अंक गिरे
हफ्ते के दूसरे दिन लाल निशान पर बंद हुआ बाजार

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार 16 जनवरी को शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। आज बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक लाल निशान पर बंद हुए हैं। आज सेंसेक्स 199.17 अंक या 0.27 फीसदी गिरकर 73,128.77 अंक पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 65.20 अंक या 0.30 प्रतिशत टूटकर 22,032.30 अंक पर पहुंच गया।

निफ्टी पर लगभग 1192 शेयर बढ़त और 2315 शेयर गिरकर बंद हुए।

मेटल और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में लगभग 1 फीसदी की बढ़त हुई। वहीं, पावर, रियल्टी, हेल्थ सर्विस और आईटी में 0.5-1.5 प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.3 फीसदी की गिरावट आई।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज निफ्टी की कंपनियों में डिविस लेबोरेटरीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो, एनटीपीसी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर लाल निशान पर बंद हुए हैं। वहीं, बीपीसीएल, टाटा स्टील, टाइटन कंपनी, आईटीसी और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के स्टॉक ने बढ़त हासिल की।

सेंसेक्स सूचकांक का हाल

सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। पिछले दो कारोबारी सत्रों में आईटी स्टॉक में तेजी के साथ देखने को मिली थी, लेकिन आज आईटी शेयरों में गिरावट आई।

टाटा स्टील, टाइटन, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो, आईटीसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के स्टॉक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुआ। यूरोपीय बाज़ार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस के अवसर पर सोमवार को अमेरिकी बाजार बंद थे।

भारतीय करेंसी में गिरावट

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 82.95 पर खुली और इंट्रा-डे के दौरान ग्रीनबैक के मुकाबले 82.92 से 83.09 के दायरे में कारोबार किया। अंततः डॉलर के मुकाबले रुपया 83.09 (अनंतिम) पर बंद हुई।

सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की बढ़त के साथ 82.86 पर बंद हुआ।