Move to Jagran APP

Share Market Close: लाल निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा गिरा

शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान पर बंद हुए। विदेशी निवेशकों की निकासी और वैश्निक बाजार से आए कमजोर संकेतों की वजह से बाजार में गिरावट आई।आज ऑटो आईटी फार्मा और मीडिया सूचकांक लाल निशान पर बंद हुआ। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया बढ़त के साथ बंद हुए। आइए जानते हैं कि आज शेयर बाजार के टॉप गेनर और लूजर शेयर कौन-से हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
लाल निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स और निफ्टी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान पर बंद हुए हैं। सुबह भी स्टॉक मार्केट गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया था। वैश्विक बाजार से आए कमजोर संकेतों और विदेशी निवेशकों द्वारा जारी निकासी के कारण बाजार में गिरावट आई।

सेंसेक्स 318.76 अंक या 0.39 फीसदी गिरकर 81,501.36 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 86 अंक या 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 24,971.30 अंक पर बंद हुआ।

आज ऑयल एंड गैस, रियल्टी, टेलीकॉम सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं,ऑटो, आईटी, फार्मा और मीडिया सूचकांक में 0.5-1 फीसदी की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप सपाट बंद हुआ। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी चढ़ा।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी में ट्रेंट, एमएंडएम, हीरो मोटोकॉर्प, इंफोसिस और अदानी पोर्ट्स के शेयर टॉप लूजर रहे, जबकि एचडीएफसी लाइफ, डॉ रेड्डीज लैब्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और एचडीएफसी बैंक के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंफोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, अदानी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, अदानी पोर्ट्स, आईटीसी और टाइटन के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं दूसरी तरफ एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

वित्त वर्ष 2025 की आय में गिरावट के डर के कारण बाजार ने नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ सीमित दायरे में कारोबार किया, जो प्रीमियम मूल्यांकन की स्थिरता को प्रभावित कर सकता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर

वैश्विक बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए, जबकि शंघाई सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुआ। यूरोपीय बाज़ार नकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत चढ़कर 74.32 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,748.71 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में तेजी

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई 84.03 पर खुली और 83.98 और 84.07 की एक संकीर्ण सीमा में कारोबार किया और अंत में दिन के लिए 84.00 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो डॉलर के मुकाबले 84.04 के पिछले बंद स्तर से 4 पैसे अधिक है।

यह भी पढ़ें: किसान होंगे मालामाल, मोदी सरकार ने गेहूं और चना समेत 6 फसलों पर MSP बढ़ाई