Move to Jagran APP

Share Market Close: हरे निशान पर बंद हुआ स्टॉक मार्केट, 24,800 अंक के करीब पहुंचा निफ्टी

शेयर बाजार शुक्रवार को तेजी के साथ बंद हुआ। सुबह के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर खुले थे। ब्लूचिप्स कंपनियों के शेयरों में जारी खरीदारी के कारण बाजार में तेजी आई। अगर सेक्टर की बात करें तो बैंक और मेटल सेक्टर इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा तेजी आई। डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे गिरकर बंद हुआ।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 18 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
हरे निशान पर बंद हुआ हफ्ते केआखिरी दिन बाजार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार आज सुबह लाल निशन पर खुला था। इसके बाद दोपहर 12 बजे के बाद स्टॉक मार्केट में तेजी देखने को मिली। ब्लूचिप्स कंपनियों के शेयरों में जारी खरीदारी ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की। आईटी कंपनियों द्वारा जारी तिमाही नतीजों ने भी बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की।

साथ ही घरेलू संस्थागत निवेशकों की खरीदारी से भी बाजार में सुधार को समर्थन मिला। बता दें कि पिछले तीन सत्रों से बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था।

आज सेंसेक्स 218.14 अंक या 0.27 प्रतिशत चढ़कर 81,224.75 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 104.20 अंक या 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,854 अंक पर बंद हुआ।

सेक्टरों का हाल

आज बैंक और मेटल सेक्टर में 1 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली। वहीं, आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए। वहीं, दूसरी तरफ बीएस मिडकैप इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: Air India-Vistara Merger: मर्जर के बाद बदल जाएगा विस्तारा का फ्लाइट कोड, एयर इंडिया ने दी पूरी जानकारी

शेयरों का हाल

आज एक्सिस बैंक, विप्रो, आयशर मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, श्रीराम फाइनेंस के शेयर निफ्टी पर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, दूसरी तरफ इन्फोसिस, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया, एचयूएल और एशियन पेंट्स के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स में एक्सिस बैंक के शेयर टॉप गेनर रहे। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारतीय स्टेट बैंक और अदाणी पोर्ट्स भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। वहीं, दूसरी तरफ आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी इन्फोसिस के शेयर टॉप लूजर रहे। इसके साथ एशियन पेंट्स, नेस्ले, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी के शेयर भी गिरावट के साथ बंद हुए।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग तेजी से ऊंचे स्तर पर बंद हुए, जबकि सियोल निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाज़ार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर बढ़त पर बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 74.40 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 7,421.40 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। हालांकि, DII ने 4,979.83 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

रुपये में गिरावट

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे गिरकर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी ग्रीनबैक के मुकाबले 84.06 पर खुली और पूरे सत्र के दौरान लगभग स्थिर रही। इकाई अंततः डॉलर के मुकाबले 84.07 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 1 पैसे की हानि दर्ज करती है। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे कमजोर होकर 84.06 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: चैन से कटेगा बुढ़ापा, रिटायरमेंट के लिए इस फॉर्मूले से तैयार कीजिए फंड