Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: ऑल टाइम हाई से फिसला बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर हुए बंद

स्टॉक मार्केट के दोनों सूचकांक ने आज नए रिकॉर्ड हाई को टच किया। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी मामूली गिरावट के साथ खुले पर बाद में तेजी आई। आज आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। सेंसेक्स 131 और निफ्टी 41 अंक की गिरावट के साथ बंद हुए। फॉरेन एक्सचेंज में आज कोई कारोबार नहीं हो रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

एजेंसी, नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला। शुरुआती कारोबार में बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ, लेकिन 2 घंटे के बाद दोनों सूचकांक रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। इसके बाद फिर से बाजार में बिकावाली शुरू हुई और अंत में मामूली गिरावट के साथ बीएसई और एनएसई बंद हुए।

आज सेंसेक्स 131.43 अंक की गिरावट के साथ 82,948.23 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 41 अंक गिरकर 25,377.50 अंक पर आ गया।

सेक्टर्स का हाल

आज बैंक को छोड़कर बाकी सभी सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए हैं। आईटी सेक्टक में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई। वहीं ऑटो, फार्मा, मेटल, तेल और गैस में 0.5-1 प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

शेयरों का हाल

निफ्टी में टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और विप्रो के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि बजाज फाइनेंस, श्रीराम फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक और नेस्ले इंडिया के शेयर टॉप गेनर रहे।

सेंसेक्स में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर में 3 फीसदी से अधिक की गिरावट आई। इसके अलावा इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और टाटा मोटर्स के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए। वहीं, दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो और शंघाई ऊंचे स्तर पर बंद हुए। राष्ट्रीय अवकाश के कारण हांगकांग में व्यापार बंद था। यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.63 प्रतिशत गिरकर 72.50 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) मंगलवार को खरीदार बन गए और उन्होंने 482.69 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।