Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: ऑल-टाइम हाई पहुंचकर बाजार में आई भारी गिरावट, सेंसेक्स 755 और निफ्टी 275 अंक लुढ़का

Stock Update आज सुबह शेयर बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज ने ऑल-टाइम हाई पर कारोबार शुरू किया लेकिन कुछ मिनटों में ही बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। आगामी बजट से पहले स्टॉक मार्केट में आई भारी गिरावट से निवेशक काफी चिंता में हैं। आज सेंसेक्स 755 और निफ्टी 275 अंक गिरकर बंद हुआ है। भारतीय करेंसी भी ऑल-टाइम लो पर पहुंच गया है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
Share Market Close: निचेल स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स- निफ्टी

पीटीआई, नई दिल्ली। 19 जुलाई को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक अपने नए उच्चतम स्तर पर खुला और फिर बाजार में गिरावट आई।  

सेंसेक्स 755.48 अंक या 0.93 फीसदी गिरकर 80,587.98 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 275.20 अंक या 1.11 फीसदी की गिरावट के साथ 24,525.60 अंक पर पहुंच गया।

चार दिन की शानदार तेजी के बाद बाजार में भारी गिरावट आई। वैश्विक बाजारों के कमजोर रुझानों के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली करना पसंद किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज में गिरावट ने भी बेंचमार्क को नीचे खींच लिया।

इन शेयरों में आई तेजी

सेंसेक्स में टाटा स्टील के शेयर 5 प्रतिशत से ज्यादा गिर गया और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर में भी करीब 5 फीसदी की गिरावट आई। इसके साथ टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए।

आईटी कंपनियों के इन्फोसिस ने गुरुवार को जून तिमाही के नतीजें जारी किये थे।शानदार तिमाही नतीजों के बाद आज इन्फोसिस के शेयर लगभग 2 प्रतिशत चढ़ गया। इसी के साथ आईटीसी, एशियन पेंट्स और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर भी तेजी के साथ बंद हुए।

वैश्विक बिकवाली के कारण घरेलू बाजार आज गिरावट के साथ बंद हुआ, ऑपरेटिंग सिस्टम के मुद्दों के कारण दुनिया भर में डिवाइस क्रैश हो गए। ओवरवैल्यूड बाजार भी मुनाफावसूली का अनुभव कर रहा है अगले सप्ताह बजट से पहले उद्योग समर्थक और लोकलुभावन उपायों की उम्मीद में हालिया प्रदर्शन तेज रहा है।

विनोद नायर, अनुसंधान प्रमुख, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई हरे निशान में बंद हुआ। यूरोपीय बाज़ार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 85.05 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 5,483.63 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

यह भी पढ़ें- एक साल में LIC के शेयरों में आई शानदार तेजी, रिटर्न देने के मामले में टॉप-10 कंपनियों में सबसे अव्वल

ऑल-टाइम लो पर रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.64 पर खुली, और कारोबारी सत्र के दौरान डॉलर के मुकाबले इंट्रा-डे में 83.60 के उच्चतम स्तर और 83.66 के निचले स्तर को छुआ। अंततः यह अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.66 (अनंतिम) के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ, जो कि पिछले बंद से 3 पैसे की हानि दर्ज करता है।

पिछले सत्र में गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे टूटकर 83.63 के नए निचले स्तर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से दुनियाभर के स्टॉक मार्केट और बैंक प्रभावित, भारत का क्या है हाल?