Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: ऑल-टाइम हाई से फिसला बाजार, 200 अंक से ज्यादा गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

स्टॉक मार्केट का शुरुआत तेजी के साथ हुआ था पर बाद में बाजार में बिकवाली देखने को मिली। दोनों सूचकांक ने शुरुआती कारोबार में नए उच्चतम स्तर को छुआ और बाद में बढ़त को खोकर लाल निशना पर बंद हो गए। बात अगर मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स की करें तो यह दोनों गिरावट के साथ बंद हुए। रुपया भी गिरकर बंद हुआ है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 27 Sep 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
Share Market Close: लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार के दोनों सूचकांक आज सुबह ऑल-टाइम हाई पर बंद हुआ था, लेकिन बंद होते समय बाजार लाल निशान पर पहुंच गया। दरअसल,रियल्टी, पावर, बैंक, मीडिया, एफएमसीजी, टेलीकॉम के शेयरों में बिकवाली की वजह से बाजार ने अपनी बढ़त को खो दी।

आज सेंसेक्स 264.27 अंक या 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 85,571.85 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 37 अंक या 0.14 प्रतिशत गिरकर 26,179 अंक पर आ गया।

अगर सेक्टर्स की बात करें तो ऑटो, मेटल, आईटी, फार्मा, तेल और गैस सेक्टर में 0.3-2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। वहीं, दूसरी तरफ रियल्टी, पावर, बैंक, मीडिया, एफएमसीजी, टेलीकॉम सूचकांक 0.3-1 गिर गया। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी सीमित दायरे में बंद हुए।

शेयरों का हाल

आज पावर ग्रिड कॉर्प, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर निफ्टी के टॉप लूजर रहे। वहीं निफ्टी के टॉप गेनर स्टॉक में बीपीसीएल, सिप्ला, सन फार्मा, कोल इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल थे।

सेंसेक्स में पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, अदाणी पोर्ट्स और अल्ट्राटेक सीमेंट्स के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाइटन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और बजाज फिनसर्व के शेयर में तेजी देखने को मिली।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग तेजी से ऊंचे स्तर पर बंद हुए, जबकि सियोल निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को खरीदार बन गए और उन्होंने 629.96 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने भी 2,405.12 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.03 प्रतिशत गिरकर 71.58 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

भारतीय करेंसी लुढ़का

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर रुपया 83.64 पर खुली और सत्र के दौरान 83.62 के उच्च और 83.71 के निचले स्तर के बीच चली गई। अंततः डॉलर के मुकाबले रुपया 83.70 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 4 पैसे की हानि दर्ज करती है।

पिछले कारोबारी सत्र यानी गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर 83.66 पर बंद हुआ। इस बीच डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत बढ़कर 100.30 पर पहुंच गया।