Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: शेयर मार्केट में हाहाकार; सेंसेक्स-निफ्टी 2 फीसदी से ज्यादा टूटे, निवेशकों के लाखों करोड़ स्वाहा

Share Market Today आज सुबह से शेयर बाजार में बिकवाली भरा कारोबार देखने को मिला है। बाजार के दोनों सूचकांक सुबह से गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। बाजार में आई बिकवाली की मुख्य वजह इरान और इजरायल के बीच चालू युद्ध है। शेयर बाजार में जारी गिरावट का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है। आज सभी सेक्टर लाल निशान पर बंद हुए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
शेयर बाजार में भारी बिकवाली, 2 फीसदी गिरा सेंसेक्स-निफ्टी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज बिकवाली भरा कारोबार रहा है। बाजार के दोनों सूचकांक 2 फीसदी गिरकर बंद हुए हैं। इरान-इजरायल युद्ध की वजह से बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली है। इस बिकवाली की वजह से निवेशकों के 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। बाजार के सभी सेक्टर इंडेक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए।  

सेंसेक्स 1769.19 अंक या 2.10 फीसदी की गिरावट के साथ 82,497.10 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 2.12 फीसदी या 546.80 अंक गिरकर 25,250.10 अंक पर बंद हो गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में लार्सन एंड टुब्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, मारुति, बजाज फिनसर्व, कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, अदानी पोर्ट्स और एचडीएफसी बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। आज जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर ही हरे निशान पर बंद हुआ।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुआ जबकि टोक्यो सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुआ। चीन में बाजार छुट्टी के कारण सप्ताह के बाकी दिनों में बंद रहेंगे। यूरोपीय बाजार अधिकतर गिरावट पर कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.37 प्रतिशत चढ़कर 74.91 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 5,579.35 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में भारी गिरावट

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे गिरकर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर भारतीय करेंसी 83.91 पर खुली और इंट्रा-डे के दौरान ग्रीनबैक के मुकाबले 83.97 के निचले स्तर को छू गई। बाद में रुपया 14 पैसे गिरकर 83.96 पर बंद हुआ पिछले कारोबारी सत्र यानी मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 3 पैसे गिरकर 83.82 पर बंद हुआ।