Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर हुए बंद

Share Market Today शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव भरा कारोबार रहा। सुबह भी बाजार के दोनों सूचकांक हल्की बढ़त के साथ खुले पर बाद में लाल निशान पर पहुंच गए। बाजार बंद होते समय बीएसई 149 और निफ्टी 4 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। आज ऑटो और आईटी सेक्टर बढ़त के साथ बंद हुआ। डॉलर के मुकाबले रुपया भी चढ़कर बंद हुआ।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 14 Aug 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
Share Market Today: हरे निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स-निफ्टी

एजेंसी, नई दिल्ली। Stock Update: 14 अगस्त को शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार रहा। आज सुबह बाजार हल्की बढ़त के साथ खुला था पर बाद में बाजार का रुख गिरावट की ओर था। कल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। बाजार में कल कोई कारोबार नहीं होगा। 16 अगस्त को बाजार अपने समयानुसार खुलेगा।

आज सेंसेक्स 149.85 अंक या 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 79,105.88 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 4.20 अंक या 0.02 फीसदी चढ़कर 24,143.20 अंक पर आ गया।

आज बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरा है। ऑटो और आईटी सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सूचकांक लाल निशान पर बंद हुए।

टॉप गेनर और लूजर शेयर

निफ्टी पर टीसीएस, एचसीएल टेक, अपोलो हॉस्पिटल्स, एमएंडएम, इंन्फोसिस के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, डिविस लैब्स, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के शेयर टॉप गेनर रहे, जबकि अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, अदानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड और बजाज फिनसर्व लाल निशान पर बंद हुए।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 25 जुलाई के फैसले के संभावित प्रभाव के लिए केंद्र की याचिका को खारिज करने के बाद खनन शेयरों में भी गिरावट आई।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो उच्च स्तर पर बंद हुए जबकि शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए। यूरोपीय बाज़ार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार काफी बढ़त पर बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 2,107.17 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची, जबकि डीआईआई ने 1,239.96 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.59 प्रतिशत चढ़कर 81.17 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

भारतीय करेंसी में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे चढ़कर बंद हुआ है। इंटरबैं विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.90 पर खुली, लेकिन जल्द ही नकारात्मक क्षेत्र में आ गई और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले इंट्रा-डे के निचले स्तर 83.97 को छू गई।

अंततः अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 83.95 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 2 पैसे अधिक है। बीते सत्र यानी मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सपाट रुख के साथ 83.97 पर बंद हुआ।