Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: शेयर बाजार में शानदार तेजी, सेंसेक्स निफ्टी 1 फीसदी उछला

आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए। फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद अमेरिकी मार्केट में शानदार तेजी देखने को मिली है। इस तेजी ने भारतीय बाजार में बढ़त हासिल करने में मदद की है। आज सेंसेक्स और निफ्टी 1 फीसदी से ज्यादा चढ़कर बंद हुआ। वहीं डॉलर के मुकबाले रुपये में भी तेजी आई।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में शानदार तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुए। अमेरिकी बाजार में जारी तेजी ने भारतीय शेयर मार्केट को बढ़त हासिल करने में मदद की। आज सभी सेक्टर बढ़त के साथ बंद हुए।

आज सेंसेक्स 1,359.51 अंक या 1.63 फीसदी की तेजी के साथ 84,544.31 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 375.20 अंक या 1.48 फीसदी चढ़कर 25,791 अंक पर बंद हुआ।

आज ऑटो, बैंक, कैपिटल गुड्स, हेल्थ सर्विस, एफएमसीजी, बिजली, दूरसंचार, मेटल और रियल्टी सेक्टर में 1 से 3 प्रतिशत की तेजी आई। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों भी 1 फीसदी चढ़कर बंद हुआ।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती एयरटेल और एलएंडटी के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, टीसीएस और बजाज फाइनेंस के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 5 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई। जेएसडब्ल्यू स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल, नेस्ले, अदानी पोर्ट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक और टाटा स्टील के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और बजाज फाइनेंस के शेयर में गिरावट आई।

ग्लोबल मार्केट में तेजी

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग हरे निशान में बंद हुए। यूरोप में शेयर बाज़ार निचले भाव पर थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को उल्लेखनीय तेजी के साथ बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 2,547.53 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.23 प्रतिशत गिरकर 74.71 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

रुपये में तेजी

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी 83.63 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले इंट्रा-डे में 83.48 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। रुपया ने डॉलर के मुकाबले 83.55 (अनंतिम) पर बंद होने से पहले 83.63 के दिन के निचले स्तर को छुआ, जो कि पिछले बंद से 10 पैसे की बढ़त दर्शाता है। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे बढ़कर 83.65 पर बंद हुई। मंगलवार को इसमें 10 पैसे की तेजी आई थी।