Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: मेटल और ऑटो के शेयरों में जोरदारी खरीदारी के बाद सेंसेक्स-निफ्टी ने छुई नई ऊंचाइयां

बाजार में आज भी तेजी जारी है। आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक में शानदार तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स और निफ्टी ने नए ऑल-टाइम हाई को टच किया है। आज ऑटो और मेटल के शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिली है। बाजार में जारी तेजी के बीच डॉलर के मुकाबले रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ है। पढ़ें पूरी खबर....

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 26 Sep 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
शेयर बाजार में जारी है शानदार तेजी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। स्टॉक मार्केट में तूफानी तेजी आज भी जारी है। मार्केट के दोनों स्टॉक एक्सचेंज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। यहां तक कि सेंसेक्स ने  नए ऑल-टाइम हाई को टच कर लिया। ऑटो,मेटल के शेयरों में खरीदारी ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। 

सेंसेक्स 666.25 अंक या 0.78 फीसदी की तेजी के साथ 85,836.12 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 211.80 अंक या 0.81 प्रतिशत की बढ़त के साथ 26,216 अंक पर आ गया।

सेक्टर्स का हाल

आज ऑटो और मेटल सेक्टर में 2 फीसदी की तेजी आई। वहीं, एफएमसीजी और पीएसयू बैंक के शेयर 1-1 फीसदी चढ़ गए। जबकि कैपिटल गुड्स सेक्टर 0.6 फीसदी गिर गया। 

बीएसई मिडकैप इंडेक्स सीमित दायरे में बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.4 फीसदी की गिरावट आई ।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, श्रीराम फाइनेंस, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और एमएंडएम के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि ओएनजीसी, सिप्ला, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प, एलएंडटी के स्टॉक लाल निशान पर रहे। 

सेंसेक्स में मारुति के शेयर में करीब 5 फीसदी की तेजी आई। वहीं टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस और नेस्ले के शेयर भी तेजी के साथ बंद हुए। जबकि, लार्सन एंड टुब्रो और एनटीपीसी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में व्यापार का दिन शानदार रहा, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग में एक्सचेंज महत्वपूर्ण लाभ के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाज़ार सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.80 प्रतिशत गिरकर 72.14 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 973.94 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) खरीदार थे, क्योंकि उन्होंने 1,778.99 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

रुपये में गिरावट

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 83.66 पर थोड़ी कमजोर खुली। यह सत्र के दौरान 13 पैसे टूटकर 83.71 पर आ गया। आज रुपया 83.64 पर बंद हुई, जो कि पिछले बंद के मुकाबले 6 पैसे की गिरावट है। पिछले सत्र यानी मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 83.58 पर बंद हुआ।