Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Closing Bell: भारी गिरावट के बाद बुधवार को संभला बाजार, सेंसेक्स 2300 और निफ्टी 700 अंक चढ़ा

Share Market Today आज पूरे दिन बाजार रिकवरी मोड में कारोबार कर रहा था। मंगलवार को आई भारी गिरावट के बाद आज बाजार संभला है। बुधवार को शुरुआती कारोबार से सेंसेक्स और निफ्टी चढ़कर कारोबार कर रहा था। बाजार में आई तेजी से निवेशकों को राहत मिली है। बाजार में आई तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 05 Jun 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
Share Market Closing Bell: भारी गिरावट के बाद बुधवार को संभला बाजार

एजेंसी, नई दिल्ली। आज पूरे दिन बाजार रिकवरी मोड में कारोबार कर रहा था। मंगलवार को आई भारी गिरावट के बाद आज बाजार संभला है। बुधवार को शुरुआती कारोबार से सेंसेक्स और निफ्टी चढ़कर कारोबार कर रहा था। बाजार में आई तेजी से निवेशकों को राहत मिली है। बाजार में आई तेजी का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है।

सेंसेक्स 2303.19 अंक या 3.20 फीसदी चढ़कर 74,382.24 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी भी 735.85 अंक या 3.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,620.35 अंक पर पहुंच गया।

आज एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी खरीदारी आई। इन शेयरों में आई खरीदारी के बाद के बाद सूचकांकों को तेज बढ़त हासिल करने में मदद मिली।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा

भारतीय बाजार ने विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक आधार पर खरीदारी के कारण एक उत्साही सुधार का प्रदर्शन किया, क्योंकि राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित प्रतीत होती है। हालांकि, सरकार के गठन और आगामी आरबीआई नीति बैठक पर ध्यान केंद्रित रहेगा।

गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की सभी 30 कंपनियां हरे निशान में बंद हुईं। इंडसइंड बैंक ने 7 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई। टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील भी तेजी के साथ बंद हुए।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल लाभ के साथ बंद हुआ जबकि टोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत चढ़कर 77.61 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 12,436.22 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में तेजी

आज भारतीय करेंसी में भी रिकवरी तेजी आई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई 83.50 पर खुली और सत्र के दौरान घरेलू इकाई के मुकाबले इंट्रा-डे शिखर 83.28 को छू गई। अंततः यह डॉलर के मुकाबले 83.37 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 14 पैसे की बढ़त दर्शाता है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले घरेलू मुद्रा 37 पैसे टूटकर 83.51 पर बंद हुई।