Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Crash: शेयर बाजार में Black Monday, सेंसेक्स और निफ्टी 2 फीसदी से ज्यादा गिरे

आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक में सुबह के कारोबार से ही भारी गिरावट देखने को मिली है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स और निफ्टी 1 फीसदी की गिरावट के साथ खुले। बाजार बंद होते समय यह गिरवट 2 फीसदी के पार पहुंच गई। शेयर बाजार में जारी गिरावट का असर भारतीय करेंसी पर पड़ा है। डॉलर के मुकाबले रुपये में अभी तक की सबसे बड़ी गिरावट आई है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 05 Aug 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
Share Market Today: सेंसेक्स और निफ्टी में बिकवाली वाला कारोबार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार के आज के कारोबार को Black Monday कहना सही रहेगा। जी हां, आज सुबह से शेयर बाजार के दोनों सूचकांक यानी सेंसेक्स और निफ्टी भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार में बाजार 1 फीसदी की गिरावट के साथ खुला और बाद में यह गिरावट बढ़कर 2 फीसदी पहुंच गई।

सेंसेक्स 2,222.55 अंक या 2.74 फीसदी गिरकर 78,759.40 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 662.10 अंक या 2.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,055.60 अंक पर पहुंच गया।

बाजार में आई इस भारी बिकवाली से निवेशकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। सुबह के कारोबार में ही निवेशक के 10 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए।

अगर सेक्टर इंडेक्स की बात करें तो आज सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए हैं। ऑटो, मेटल, कैपिटल गुड्स, मीडिया, रियल्टी सेक्टर 4 फीसदी से ज्यादा गिर गए। वहीं, बीएसई मिडकैप 3.5 फीसदी और स्मॉलकैप 4 फीसदी तक गिरा है।

विश्लेषकों ने कहा कि जापान के निक्केई में 12 प्रतिशत से अधिक की गिरावट और मध्य पूर्व में भूराजनीतिक तनाव ने बाजार की धारणा को प्रभावित किया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी में टाटा मोटर्स, अदाणी पोर्ट्स, ओएनजीसी, हिंडाल्को, टाटा स्टील के शेयर भारी गिरावट के साथ बंद हुए। एचयूएल, नेस्ले, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर, अपोलो हॉस्पिटल के शेयर ही नुकसान के साथ बंद हुए हैं।

सेंसेक्स में टाटा मोटर्स 7 फीसदी से अधिक लुढ़क गया और यह टॉप गेनर रहा। इसके साथ अदाणी पोर्ट्स, टाटा स्टील, एसबीआई, पावर ग्रिड, जेएसडब्ल्यू स्टील और मारुति के शेयर भी नुकसान के साथ बंद हुए। हालांकि, हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले लाभ के साथ बंद हुए।

अमेरिका में मंदी की आशंकाओं से वैश्विक बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली। जापान के निक्केई 225 में 12 फीसदी की गिरावट ने निवेशकों के रुख को बदल दिया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर

ग्लोबल मार्केट में बिकवाली

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग तेजी से नीचे बंद हुए। जापान का बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स सोमवार को 12.4 फीसदी गिर गया। इस गिरावट के बाद निवेशकों ने बिकवाली शुरू कर दी। वैश्विक बाजार में गिरावट आई क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। यूरोपीय बाजार भी भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार काफी गिरावट के साथ बंद हुए।

निक्केई में भारी गिरावट

शुक्रवार को आई एक रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले महीने अमेरिकी नियोक्ताओं द्वारा नियुक्तियों कमी आई है। इस से निक्केई 225 को 42,000 से अधिक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर ले जाने वाले उत्साह को खत्म कर दिया गया है। सोमवार को निक्केई 4,451.28 अंक नीचे 31,458.42 पर बंद हुआ। शुक्रवार को इसमें 5.8 फीसदी की गिरावट आई थी, जिससे यह अब तक की सबसे खराब दो दिन की गिरावट थी।

19 अक्टूबर, 1987 को 3,836 अंक या 14.9 प्रतिशत की गिरावट थी, जो सबसे बड़ी गिरावट है।

क्रूड ऑयल की कीमत में नरमी

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.93 प्रतिशत गिरकर 75.33 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 3,310 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में भारी गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपया 31 पैसे गिरकर बंद हुआ है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.78 पर खुली और सत्र के दौरान डॉलर के मुकाबले इंट्रा-डे में 83.76 के उच्चतम स्तर और 84.03 के निचले स्तर को छुआ। अंततः यह अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 84.03 (अनंतिम) के अपने नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ, जो कि पिछले बंद के मुकाबले 31 पैसे कम है।

शुक्रवार को सीमित कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे बढ़कर 83.72 पर बंद हुआ।