Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Holiday: आज नहीं होगा बीएसई और एनएसई में कारोबार, मुद्रा कारोबार भी रहेगा बंद

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार 7 नवंबर को बीएसई और एनएसई दोनों शेयर बाजार सूचकांक बंद रहेंगे। देशभर में आज गुरु नानक जयंती मनाई जा रही है जिसके कारण आज बाजार बंद हैं। इक्विटी सेक्टर इक्विटी डेरिवेटिव सेक्टर और एसएलबी सेक्टर सहित मुद्रा कारोबार भी आज बंद रहेगा। जानिए आखिरी कारोबारी दिन कैसा था बाजार। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Mon, 27 Nov 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार 27 नवंबर को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक बीएसई और एनएसई बंद रहेंगे। आज पूरे देश में गुरु नानक जयंती मनाया जा रहा है जिसके कारण आज बाजार बंद है। आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी।

मुद्रा कारोबार भी रहेगा बंद

आज मुद्रा डेरिवेटिव बाजार भी व्यापार के लिए बंद रहेगा। मुद्रा डेरिवेटिव सेगमेंट और ब्याज दर डेरिवेटिव सेगमेंट दोनों में पूरे दिन कारोबार नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: Portfolio Diversification: अपने निवेश पोर्टफोलियों में विविधता लाना क्यों है जरूरी, क्या होता है इसका फायदा; यहां है पूरी जानकारी

क्या है गुरु नानक जयंती?

सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरु, गुरु नानक देव जी का आज जन्मदिवस है। गुरु नानक जयंती, जिसे गुरुपर्व के नाम से भी जाना जाता है, सिख धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।

अब कब खुलेगा बाजार?

निवेशकों और ट्रेडर्स के लिए शेयर बाजार कल यानी मंगलवार 28 नवंबर को अपने नियमित समय सुबह 9:15 बजे खुलेंगे। नवंबर में यह दूसरा दिन है जब बाजार बंद हुआ है। इससे पहले शेयर बाजार दिवाली-बालिप्रतिपदा के कारण 14 नवंबर को बंद था।

ये भी पढ़ें: पोस्‍ट ऑफिस की किस योजना में निवेश से होगा ज्‍यादा फायदा? यहां चेक करें पूरी डिटेल

आखिरी कारोबारी दिन कैसा था बाजार?

आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार 24 नवंबर को बाजार मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स 47.77 अंक या 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,970.04 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 7.30 अंक या 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,794.70 के स्तर पर बंद हुआ था।

शुक्रवार को आईटी और एफएमसीजी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि मेटल और फार्मा शेयरों में खरीदारी रही थी।