Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Holiday: दिवाली बालीप्रतिपदा के मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी, नहीं होगी शेयर की खरीद-बिक्री

Share Market Holiday दिवाली बालीप्रतिपदा के मोके पर आज भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दिन इक्विटी सेगमेंट डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट तीनों बंद रहेंगे। इसी के साथ करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में कारोबार नहीं होगा। इस महीने आज के दिन के अलावा शेयर बाजार 27 नवंबर को गुरुपरब के मौके पर भी शेयर मार्केट बंद रहेगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 14 Nov 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
दिवाली बालीप्रतिपदा के मौके पर शेयर बाजार में छुट्टी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 14 नवंबर 2023 (मंगलवार) को भारतीय शेयर बाजार में किसी भी प्रकार की कोई खरीद-बिक्री नहीं होगी। आज बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा।

आपको बता दें कि आज दिवाली बालीप्रतिपदा (Diwali Balipratipada) के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। अब बाजार कल यानी बुधवार (15 नवंबर 2023) को खुलेगा।

ये सेगमेंट रहेंगे बंद

बीएसई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, इस दिन इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट, एसएलबी सेगमेंट और करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट में कारोबार बंद रहेगा। वहीं, मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) भी आज सुबह के सेशन के लिए बंद है। इस महीने 27 नवंबर 2023 को भी शेयर बाजार गुरुपरब के मौके पर बंद रहेंगा। वहीं, अगले महीने 25 दिसंबर 2023 को क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- Linked FD और नार्मल एफडी में क्या है अंतर, जानें कहां मिलता है ज्यादा रिटर्न

शेयर बाजार में कारोबार

बीते दिन सोमवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले थे, लेकिन शाम को भी शेयर बाजार में गिरावट दर्ज हुई। सेंसेक्स 7325 अंक गिरकर 64933 पर और निफ्टी 82 अंक गिरकर 19443 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के 1339 शेयरों नुकसान हुआ, जबकि 795 शेयर हरे निशान में बंद हुए।

वहीं, निफ्टी बैंक 43891 के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी मिडकैप इंडेक्स 41010 अंक पर बंद हुआ।

सोमवार के कारोबारी सत्र में कोल इंडिया के स्टॉक में काफी तेजी देखने के मिली थी। एनएसई पर कंपनी के शेयर 5.26 प्रतिशत या 17.45 रुपये चढ़कर 349.25 पर बंद हुए थे। कंपनी के शेयर में उछाल उसके तिमाही नतीजों के वित्तीय प्रदर्शन की वजह से मानी जा रही है। सितंबर तिमाही में कोल इंडिया का कुल प्रॉफिट 12.7 प्रतिशत बढ़कर 6,813.5 करोड़ रुपये हो गया था।

वहीं, कल बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस के शेयर टॉप लूजर रहे।

यह भी पढ़ें- NPS Rules: नए एनपीएस नियम से ग्राहकों को क्या होगा फायदा? SLW ऑप्शन से किन्हें मिलेगा लाभ, पता करें पूरी जानकारी