Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Holiday: शिवरात्रि के मौके पर बंद है शेयर बाजार, नहीं होगी स्टॉक की खरीद-बिक्री

Share Market Holiday आज महाशिवरात्रि है। इस मौके पर शेयर बाजार बंद है। आज इक्विटी सेगमेंट डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में भी कोई कारोबार नहीं होगा। इसके अलावा करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट भी आज बंद है। अब शेयर मार्केट सोमवार 11 मार्च 2024 को खुलेगा। बता दें कि बीते दिन गुरुवार को शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 08 Mar 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
आज नहीं होगी नहीं होगी स्टॉक की खरीद-बिक्री

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज से 8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि के अवसर पर भारतीय शेयर बाजार में किसी भी प्रकार की कोई खरीद-बिक्री नहीं होगी। आज बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर बंद है यानी इसमें कोई खरीद-बिक्री नहीं होगी।

8 मार्च 2024 (शुक्रवार) को शेयर बाजार महाशिवरात्रि के अवसर पर बंद है। अब 11 मार्च 2024 (सोमवार) को शेयर बाजार में कारोबार होगा।

यह भी पढ़ें- Women’s Day 2024: महिलाओं के लिए ट्रेन में सफर होता है आरामदायक, Indian Railway देता है ये खास सुविधाएं

कल कैसा था बाजार

आपको बता दें कि बीते दिन गुरुवार को शेयर मार्केट हरे निशान पर बंद हुआ था। 7 मार्च 2024 को सेंसेक्स और निफ्टी में हल्की तेजी देखने को मिली थी। बीएसई 33.40 अंक और निफ्टी 19 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में 10 पैसे की तेजी देखने को मिली थी।

कब-कब बंद रहेगा बाजार

शेयर मार्केट के हॉलिडे सर्कुलर के अनुसार इस महीने होली (25 मार्च 2024), गुड फ्राइडे (29 मार्च 2024) को भी शेयर बाजार बंद रहेगा। अगले महीने अप्रैल में दो कारोबारी दिनों में शेयर बाजार बंद रहेगा। 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर (रमज़ान ईद) के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा। वहीं 17 अप्रैल को राम नवमी है। इस मौके पर भी शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा।

कितने बजे खुलता है बाजार

कारोबारी दिनों में सुबह 9:00 बजे से कमोडिटी सेगमेंट में एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर कारोबार होना शुरू हो जाता है। कमोडिटी सेगमेंट में दो सेशन में कारोबार होता है। सुबह का सेशन 9:00 बजे से शाम 5 बजे तक चलता है। वहीं दूसरा सेशन 5 बजे से रात के 11.30 बजे तक चलता है।

वहीं कारोबारी दिनों में सेंसेक्स सुबह 9.15 बजे खुलता है और 3.30 पर बंद हो जाता है। बीएसई का प्री ओपन सेशन सुबह 9 बजे ही शुरू हो जाता है।

यह भी पढ़ें- International Women's Day पर पीएम मोदी का तोहफा, LPG सिलेंडर के दाम में किया बड़ी कटौती का एलान