Move to Jagran APP

Share Market Open: सीमित दायरे में खुला बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी सपाट कर रहे कारोबार

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार जारी है। आज बाजार के दोनों सूचकांक सीमित दायरे में खुले हैं। हालांकि पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुआ था। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 111 अंक और निफ्टी 21 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। बाजार में हो रहे ट्रेडिंग का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ रहा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 24 Oct 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
Share Market में शुरू हुआ सपाट कारोबार
 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक सीमित दायरे में खुला है। बुधवार के सत्र में स्टॉक मार्केट लाल निशान पर बंद हुआ। निवेशकों को उम्मीद है कि कंपनियों द्वारा जारी होने वाले तिमाही नतीजे के बाद बाजार में तेजी आएगी। हालांकि, अभी तक बाजार उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहा है।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 111.36 अंक या 0.14 फीसदी की तेजी के साथ 80,221.19 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 21.95 अंक या 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 24,457.45 अंक पर कारोबार कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज सेंसेक्स में एफएमसीजी सेक्टर का प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे। कंपनी ने दूसरी तिमाही नतीजे में बताया कि कंपनी का नेट प्रॉफिच 2.33 फीसदी की गिरावट के साथ 2,595 करोड़ रुपये रहा। इसके बाद आज कंपनी के शेयर 5 फीसदी से ज्यादा गिर गया। इसके अलावा नेस्ले, भारती एयरटेल, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक और मारुति के शेयर भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

वहीं, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, पावर ग्रिड और एचसीएल टेक के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

NSDL के आंकड़ों के अनुसार एफआईआई की निरंतर बिक्री के कारण बाजार में गिरावट आई। 23 अक्टूबर 2024 तक विदेशी निवेशकों ने 93,088 करोड़ रुपये तक की निकासी की। विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजार से इक्विटी बेचकर चीन और हांगकांग बाजार में निवेश कर रहे हैं।

बाजार में तेजी का रुख आय वृद्धि में गिरावट के साथ संगत नहीं है और इसलिए, बाजार में हर बढ़त पर बिकवाली देखी जा रही है, जिससे निकट अवधि की बाजार संरचना 'रैली पर बिकवाली' में बदल रही है।

वी के विजयकुमार, मुख्य निवेश रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो में तेजी रही जबकि सियोल, शंघाई और हांगकांग में गिरावट रही। बुधवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए। वैश्विक तेल ब्रेंट क्रूड 1.25 प्रतिशत प्रति शेयर 75.90 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर पर पहुंच गया।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 5,684.63 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 6,039.90 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

सपाट खुला रुपया

शेयर बाजार के साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 84.06 पर खुला और शुरुआती सौदों में 1 पैसा फिसलकर पिछले दिन के बंद स्तर पर कारोबार कर रहा था। बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 84.07 पर बंद हुआ था।