Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, आईटी शेयरों में गिरावट की वजह से सेंसेक्स, निफ्टी भी गिरे

Share Market Today आद महंगाई दर और औद्योगिक उत्पाद के आंकड़े जारी होंगे। गुरुवार के सत्र में शेयर बाजार लाल निशान पर खुला है। टीसीएस की टिप्पणी के बाद आईटी शेयर में गिरावट आई है। इस गिरावट ने बाजार को प्रभावित कर दिया है। आज डॉलर के मुताबले रुपया 4 पैसे की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। (जागरण फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 12 Oct 2023 10:58 AM (IST)
Hero Image
आईटी शेयरों में गिरावट की वजह से सेंसेक्स, निफ्टी भी गिरे

एजेंसी, नई दिल्ली। बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी ने शुरुआती बढ़त गंवा दी। गुरुवार के सत्र में शेयर बाजार निचले स्तर पर कारोबार किया। टीसीएस की टिप्पणी के बाद आईटी शेयरों में गिरावट आई।

आज सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला और 104 अंक बढ़कर 66,577.60 के उच्च स्तर पर पहुंच गया। हालाँकि, आईटी शेयरों में गिरावट से बढ़त की भरपाई हो गई, जिससे सुबह 9.50 बजे 30-शेयर सूचकांक 84.16 अंक या 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,388.89 पर आ गया।

वहीं, व्यापक निफ्टी भी शुरुआती ऊंचाई से 23.70 अंक या 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,787.65 पर कारोबार कर रहा था। सुबह के कारोबार में यह 19,843.30 के उच्चतम और 19,784.55 के निचले स्तर के बीच रहा।

बीते दिन बुधवार को जारी अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के मिनटों के बाद दर-संवेदनशील शेयरों में तेजी आई, जिसमें सुझाव दिया गया कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक अनिश्चित आर्थिक स्थितियों के बीच निकट भविष्य में ब्याज दरें नहीं बढ़ाएगा।

टॉप गेनर और लूजर्स स्टॉक

सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, टाटा स्टील और एमएंडएम के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, आईटी प्रमुख टीसीएस में 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट से लाभ कम हो गया, जो सेंसेक्स में अग्रणी गिरावट के रूप में उभरा।

कंपनी ने कहा है कि सुस्त आर्थिक माहौल के बीच आईटी क्षेत्र के लिए प्रतिकूल परिस्थितियां जारी हैं। देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक टीसीएस ने बुधवार को बताया कि उसका सितंबर तिमाही का शुद्ध लाभ 8.7 प्रतिशत बढ़कर 11,342 करोड़ रुपये हो गया।

टाटा समूह की कंपनी ने लगभग 3,300 करोड़ रुपये के लाभांश भुगतान के अलावा 17,000 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक की भी घोषणा की। टेक महिंद्रा, इंफोसिस और विप्रो जैसे अन्य आईटी शेयरों में भी गिरावट आई। रिलायंस, एचयूएल, एलएंडटी और भारती एयरटेल के शेयर भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

ऐसे सकारात्मक घटनाक्रम हैं जो बाजार में तेजी को मजबूत कर सकते हैं। डॉलर इंडेक्स और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में लगातार गिरावट का रुझान, कच्चे तेल में गिरावट और नकदी बाजार में एफआईआई की बिक्री में तेज गिरावट बाजार के लिए बड़ी सकारात्मकता है। अगर आज रात अमेरिकी सीपीआई मुद्रास्फीति डेटा 3.6 प्रतिशत से नीचे आने की उम्मीद है तो यह एक बड़ी बात होगी।

वैश्विक बाजार का हाल

रात भर अमेरिकी बाजारों में बढ़त के बाद जापान, चीन और हांगकांग सहित एशियाई बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। हांगकांग में हैंग सेंग 1.75 प्रतिशत, जापान में निक्केई 225 1.48 प्रतिशत जबकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.93 प्रतिशत बढ़ा।

बीएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने बुधवार को 421.77 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

रुपया हुआ मजबूत

शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की बढ़त के साथ खुला है। कच्चे तेल की कीमतों और शेयर बाजार की गिरावट ने भारतीय करेंसी को सीमित दायरे में कर दिया है। आज महंगाई दर और औद्योगिक उत्पाद के आंकड़े जारी होंगे।