Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stock Market Open: औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, सेंसेक्स 700 और निफ्टी 200 अंक से ज्यादा लुढ़का

आज शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार में ही बाजार के निवेशकों को 4.26 लाख करोड़ रुपये का नुकसान का सामना करना पड़ा। वैश्विक बाजार में भी भारी गिरावट देखने को मिला है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 700 अंक और निफ्टी 200 अंक से ज्यादा गिरकर कारोबार कर रहा था। सभी सेक्टर इंडेक्स लाल निशान पर पहुंच गए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
Stock Market Open: शेयर बाजार में भारी गिरावट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 1 अगस्त को शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर खुला पर बाद में बाजार में बिकवाली देखने को मिली। जियोपॉलिटिकल टेंशन की वजह से वैश्विक बाजार के साथ भारतीय शेयर बाजार में भी भारी गिरावट देखने को मिली। आज दोनों स्टॉक एक्सचेंज भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

नेटल , ऑटो और रियल्टी इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। शेयर बाजार में आई गिरावट के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंद का एम-कैप 4.26 लाख करोड़ रुपये घट गया है। इसका मतलब है कि निवेशकों को कम से कम 4.26 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 752.33 अंक की गिरावट के साथ 81,115.22 अंक पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी भी 229.20 अंक गिरकर 24,781.70 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में एचयूएल, नेस्ले और आईटीसी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, टाटा मोटर्स, मारुति और टाटा स्टील के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

भारत में रैली बुनियादी सिद्धांतों की तुलना में बाजार में धन के प्रवाह के कारण अधिक बनी हुई है। बुनियादी समर्थन के बिना रैली कायम नहीं रह सकती है। यह देखना बाकी है कि गिरावट पर खरीदारी की रणनीति इस बार भी काम करेगी या नहीं। चूंकि मूल्यांकन अधिक है, इसलिए कुछ लाभ होगा विशेषकर मिड और स्मॉल कैप में बुकिंग पर विचार किया जा सकता है।

वी के विजयकुमार, मुख्य निवेश रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

ग्लोबल मार्केट का हाल

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.78 प्रतिशत बढ़कर 80.14 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एशियाई बाजारों में टोक्यो, शंघाई, हांगकांग और सियोल गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

रिकॉर्ड तेजी के बाद गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुआ। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को पूंजी बाजार में 2,089.28 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

सीमित दायरे में रुपया

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज में रुपया 83.74 पर खुली और डॉलर के मुकाबले बढ़कर 83.73 पर पहुंच गई, जो पिछले दिन का बंद स्तर था। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे टूटकर 83.73 पर बंद हुआ।