Move to Jagran APP

Share Market Open Today: हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 200 अंक और निफ्टी 80 अंक चढ़ा

2023 के आखिरी कारोबारी हफ्ते में केवल 4 दिन ही स्टॉक मार्केट में कारोबार किया जाएगा। दरअसल सोमवार को क्रिसमस के मौके पर शेयर मार्केट बंद था बीते दिन शेयर बाजार में मामूली बढ़त देखने को मिली है। आज भी बाजार में बढ़त जारी है। शेयर बाजार के दोनों सूचकांक सेंसेक्स 244 अंक और निफ्टी 44 अंक की तेजी के साथ खुला है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 27 Dec 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
हरे निशान पर खुला आज शेयर बाजार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 27 दिसंबर 2023 (बुधवार) को स्टॉक मार्केट हरे निशान पर खुला है। आज सेंसेक्स 244.44 अंक या 0.34 फीसदी की तेजी के साथ 71,581.24 अंक पर खुला। वहीं, निफ्टी 83.40 अंक या 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 21,524.70 अंक पर पहुंच गया। बीते दिन शेयर बाजार में मामूली बढ़त देखने को मिली थी।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज सुबह के कारोबार में एलटीआईमाइंडट्री, डिविस लैब्स, टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड कॉर्प और ओएनजीसी के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक, अपोलो हॉस्पिटल्स और मारुति सुजुकी के स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है।

आपको बता दें कि देश के व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों और मजबूत वैश्विक बाजार रुझानों ने मार्केट को बढ़त हासिल करने में मदद की है।

यह भी पढ़ें- Gold Investment Tips: कठिन समय में मददगार होगा आपका सोना, इस तरीकों से कर सकेंगे इस्तेमाल, यहां जानें कैसे करें उपयोग

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

हॉलिडे के मौसम में भी बाजार में लचीलापन है। यह आम तौर पर बहुत अधिक कार्रवाई से रहित होता है और अंतर्निहित तेजी का संकेत है। बाजार को मूल बाजार अमेरिका से वैश्विक समर्थन मिल रहा है जहां एसएंडपी 500 अब तक के उच्चतम स्तर के करीब है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

ग्लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव जारीहै। एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग लाभ में रहे जबकि सियोल में गिरावट रही। वहीं, मंगलवार को अमेरिकी बाजार हरे निशान पर बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 81.01 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 95.20 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

कमजोर हुआ रुपया

आज सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ खुला है। यह गिरावट विदेशी भंडार से हो रहे आउटफ्लो और डॉलर इंडेक्स के मजबूत होने की वजह से आई है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में भारतीय करेंसी 83.21 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.23 तक फिसल गई। यह पिछले बंद से 4 पैसे की गिरावट दर्ज करती है। वहीं, बीते दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 83.19 पर बंद हुई।

यह भी पढ़ें- Year Ender 2023: लोन से लेकर डिजिटल करेंसी तक कई अहम मुद्दों पर RBI ने लिया फैसला, Fintech सेक्टर के लिए कैसा रहा यह साल