Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: लाल निशान पर खुले सेंसेक्स और निफ्टी, कमजोर ग्लोबल संकेत की वजह से आई गिरावट

Share Market Today आज के कारोबारी सत्र की शुरुआत में शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक भारी गिरावट के साथ खुले। ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर संकेतों ने एशियाई बाजार को प्रभावित किया। इसके अलावा भारतीय बाजार भी इससे प्रभावित हो गया। आज सेंसेक्स और निफ्टी 0.50 फीसदी से ज्यादा गिरकर कारोबार कर रहे हैं। हालांकि डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूती के साथ खुला है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 04 Sep 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
आज सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बुधवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला है। बाजार में आई इस गिरावट की वजह ग्लोबल मार्केट से मिले खराब संकेत है। गिफ्ट निफ्टी भी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। एशियाई बाजारों में भी आज बिकवाली देखने को मिला है। इन सभी कारणों की वजह से बाजार में गिरावट आई। 

शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 567.26 अंक या 0.69 फीसदी गिरकर 81,988.18 अंक पर आ गया। निफ्टी भी 185.40 अंक या 0.73 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,094.40 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज निफ्टी में बीपीसीएल, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, एचडीएफसी बैंक के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ ओएनजीसी, हिंडाल्को, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील और एलटीआईमाइंडट्री के शेयर घाटे में ट्रेड कर रहे हैं। 

सेंसेक्स में जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, लार्सन एंड टुब्रो, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग तेजी से गिरावट पर कारोबार कर रहे थे। मंगलवार को अमेरिकी बाजार काफी गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत गिरकर 73.30 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,029.25 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

यह भी पढ़ें: Indian Railways Meri Saheli: महिला यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने शुरू किया अभियान, अब ट्रेन में ‘मेरी सहेली’ रखेगी पूरा ख्याल

भारतीय करेंसी में तेजी

स्टॉक मार्केट में जारी गिरावट के बीच भारतीय करेंसी मजबूती के साथ खुला। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.96 पर खुला, जो पिछले बंद से दो पैसे अधिक है और स्थिर रहा। मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले इकाई 83.98 पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ें: ECOS Mobility के शेयरधारक हो गए मालामाल, लिस्टिंग के तुरंत बाद 17 फीसदी उछला स्टॉक