Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: बीते सत्र की गिरावट से उबरा बाजार, हरे निशान पर खुला सेंसेक्स और निफ्टी

गुरुवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार हरे निशान पर खुला था। बुधवार को बाजार में बिकवाली भरा कारोबार देखने को मिला था। दोनों सूचकांक लाल निशान पर बंद हुए थे। आज बाजार पिछले सत्र की गिरावट को रिकवर कर लिया है। सेंसेक्स 400 और निफ्टी 100 अंक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। आइए इस आर्टिकल में आज के टॉप गेनर स्टॉक के बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:04 AM (IST)
Hero Image
तेजी के साथ शुरू हुआ आज कारोबार

 एजेंसी, नई दिल्ली। 12 सितंबर 2024 (गुरुवार) को शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक बढ़त के साथ खुले हैं। पिछले सत्र में दोनों सूचकांक लाल निशान पर बंद हुए थे। बाजार ने पिछले सत्र की गिरावट को रिकवर कर लिया है।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 428.83 अंक उछलकर 81,951.99 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 154.1 अंक चढ़कर 25,072.55 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में टाटा स्टील, अदाणी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, नेस्ले और बजाज फिनसर्व के शेयर लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग महत्वपूर्ण लाभ के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई कम बोली लगा रहा था। बुधवार को अमेरिकी बाजार तेज बढ़त के साथ बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 1,755 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.55 प्रतिशत चढ़कर 71 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अमेरिका में मुद्रास्फीति के ताजा आंकड़े आने के बाद शेयर बाजार में थोड़ी तेजी आई है। अमेरिका में अगस्त में सीपीआई इन्फलेशन 0.2 फीसदी पर आने से 12 महीने की मुद्रास्फीति 2.9 फीसदी से घटकर 2.5 फीसदी पर आ गई है। इससे सितंबर में फेड द्वारा दर में कटौती का रास्ता साफ हो गया है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार

रुपये में जारी रही तेजी

आज रुपया डॉलर के मुकाबले 2 पैसे चढ़कर खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपयाडॉलर के मुकाबले 83.97 पर खुला, जो पिछले बंद के मुकाबले 2 पैसे की बढ़त दर्शाता है। बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 1 पैसे गिरकर 83.99 पर बंद हुआ।