Move to Jagran APP

Share Market Open: बाजार के गिरावट पर लगी ब्रेक, हरे निशान पर खुला सेंसेक्स और निफ्टी

शेयर बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान पर खुले हैं। पिछले कुछ सत्रों से वैश्विक बाजार से मिले कमजोर संकेतों की वजह से भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। बाजार में आई गिरावट का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ता है। बता दें कि शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर खुले पर चंद मिनट के बाद निफ्टी सीमित दायरे में कारोबार करने लगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 17 Oct 2024 09:26 AM (IST)
Hero Image
Share Market में आई रौनक, हरे निशान पर खुला बाजार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में हो रही पिछली गिरावट पर अब ब्रेक लगा है। आज शुरुआती कारोबार में दोनों सूचकांक हरे निशान पर खुले हैं। जबकि, पिछले सत्रों में बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। बाजार में आई गिरावट की वजह वैश्विक बाजार के कमजोर संकेत औक विदेशी निवेशकों की निकासी थी। इसके अलावा कंपनियों के तिमाही नतीजों का भी असर शेयर बाजार पर पड़ा है।

ब्लूचिप्स कंपनियों के शेयर में बिकवाली के कारण भी शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। जब भी शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता है तो इसका असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ता है। फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में भी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हो जाता है।

आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 134.81 अंक या 0.17 फीसदी की तेजी के साथ 81,636.17 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं, निफ्टी 6.15 अंक या 0.02 फीसदी गिरकर 24,965.15 अंक पर कारोबार कर रहा था। बता दें कि बाजार के शुरुआत में निफ्टी हरे निशान पर था पर चंद मिनट में वह सीमित दायरे में पहुंच गया।

शेयरों का हाल

आज सेंसेक्स के टॉप गेनर स्टॉक इन्फोसिस, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, सन फार्मा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज हैं, जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर टॉप लूजर में हैं।

कल के कारोबार में निफ्टी 25,000 अंक के नीचे फिसल गया, और आज के सत्र में सुधार की उम्मीद है, लगातार एफआईआई बिकवाली, दूसरी तिमाही की कमजोर आय, मध्य पूर्व में चल रहे तनाव और चीन के आर्थिक दृष्टिकोण पर चिंताओं के कारण शेयर बाजार में गिरावट बनी हुई है।

प्रशांत तापसे, वरिष्ठ वीपी (अनुसंधान), मेहता इक्विटीज लिमिटेड

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो में गिरावट देखी गई जबकि शंघाई और हांगकांग में ऊंचे कारोबार हुए।

बुधवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 3,435.94 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.28 प्रतिशत चढ़कर 74.43 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

सीमित दायरे में रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 84.01 पर खुला। शुरुआती कारोबार में यह 83.99 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 3 पैसे की बढ़त दर्शाता है। बुधवार को रुपये में सीमित दायरे में कारोबार हुआ और यह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 84.02 पर पहुंच गया। इस बीच डॉलर सूचकांक 103.59 पर कारोबार कर रहा था।