Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: बाजार में जारी है तेजी, ऑल-टाइम हाई के करीब सेंसेक्स- निफ्टी

शेयर बाजार के दोनों सूचकांक आज भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। फेड के ब्याज दर में कटौती के फैसले के बाद ग्लोबल मार्केट में तेजी के संकेत मिल रहे हैं। इस तेजी भरे कारोबार का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ा है। आज सेंसेक्स 325 औक निफ्टी 106 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
स्टॉक मार्केट में जारी है शानदार तेजी

एजेंसी, नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। ग्लोबल मार्केट के अच्छे संकेतों ने भारतीय बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। फेड के ब्याज दरों में कटौती के फैसले के बाद बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है। 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 325.08 अंक या 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 83,509.88 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 106.00 अंक या 0.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 25,521.80 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, एमएंडएम, हिंडाल्को, ओएनजीसी के शेयर टॉप गेनर हैं, जबकि टॉप लूजर में टाटा मोटर्स, एलटीआईमाइंडट्री, डॉ रेड्डीज लैब्स, एक्सिस बैंक और एशियन पेंट्स के शेयर शामिल हैं।

सेंसेक्स की कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फिनसर्व और मारुति के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, एनटीपीसी, टाइटन, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा और एक्सिस बैंक के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग हरे निशान में कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था। अमेरिकी बाजार गुरुवार को उल्लेखनीय तेजी के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.17 प्रतिशत गिरकर 74.75 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 2,547.53 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में तेजी

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय मुद्रा 83.63 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.56 तक मजबूत हुई, जो अपने पिछले बंद स्तर से 9 पैसे अधिक है। मंगलवार को रुपया 10 पैसे की बढ़त के बाद गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 11 पैसे की बढ़त के साथ 83.65 पर बंद हुई।