Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: नए ऑल-टाइम हाई पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स निफ्टी ने छुई नई बुलंदियां

शेयर बाजार के दोनों सूचकांक आज अपने नए उच्चतम स्तर पर खुले हैं। आईटी शेयरों में खरीदारी और एशियाई बाजारों से मिल रहे पॉजिटिव रिस्पांस ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। जहां एक तरफ बाजार में शानदार तेजी आई है तो वहीं भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 11 पैसे गिरकर खुला है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 26 Sep 2024 10:22 AM (IST)
Hero Image
Share Market Update:ऑल-टाइम हाई पर सेंसेक्स और निफ्टी

पीटीआई, नई दिल्ली। शेयर बाजार के दोनों सूचकांक आज नए उच्चतम स्तर पर खुले। एशियाई बाजारों से आए अच्छे संकेत और आईटी शेयरों में जारी खरीदारी ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की।

आज शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 202.3 अंक चढ़कर 85,372.17 के सर्वकालिक रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 51.85 अंक बढ़कर 26,056 के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में मारुति, नेस्ले, टाटा मोटर्स, इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईटीसी और भारती एयरटेल के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग उल्लेखनीय बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत चढ़कर 73.52 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 973.94 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) खरीदार थे, क्योंकि उन्होंने 1,778.99 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

भारतीय करेंसी में भारी गिरावट

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा पर रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.58 के पिछले बंद स्तर से 8 पैसे नीचे 83.66 पर खुली। यह बुधवार के बंद भाव से 11 पैसे कम होकर 83.69 पर फिसल गया।