Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: मार्च के आखिरी कारोबारी हफ्ते में लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में भारी गिरावट

Share Market Today मार्च के आखिरी कारोबारी हफ्ता आज से शुरू हो गया है। बीते दिन होली के मौके पर शेयर बाजार बंद था। इस हफ्ते शुक्रवार को भी शेयर बाजार गुड फ्राइडे के मौके पर बंद रहेगा। आज बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक लाल निशान पर खुले हैं। बाजार खुलते समय सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा लुढ़क गया था।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 26 Mar 2024 09:43 AM (IST)
Hero Image
लाल निशान पर खुला शेयर बाजार (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मार्च का आखिरी कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार केवल 3 दिन के लिए ही खुलेगा। बीते दिन होली के अवसर पर बाजार बंद था, वहीं शुक्रवार को गुड फ्राइडे के मौके पर बाजार बंद रहेगा। 

इस कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। 

आज सेंसेक्स 200.39 अंक या 0.28 फीसदी गिरकर 72,631.55 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी 49.90 अंक या 0.23 प्रतिशत गिरकर 22,046.90 अंक पर खुला। 

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर एचडीएफसी लाइफ, टाटा मोटर्स, आयशर मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और बजाज फाइनेंस के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि पावर ग्रिड कॉर्प, ब्रिटानिया, ओएनजीसी, ग्रासिम और टाटा कंज्यूमर के शेयर लाल निशान पर हैं। 

सेंसेक्स टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में पावरग्रिड, मारुति, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाइटन के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर में तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

तेजी से ऊपर या नीचे की चाल के लिए किसी भी ट्रिगर के अभाव में इस सप्ताह बाजार के मजबूत होने की संभावना है। चूंकि यह सप्ताह तीन कारोबारी दिनों का छोटा सप्ताह है, वॉल्यूम में उल्लेखनीय रूप से गिरावट आई है जो महत्वपूर्ण दिशात्मक चाल की अनुपस्थिति का संकेत देता है।

यह भी पढ़ें- Voter ID Card में घर का पता बदलना है आसान, जानें ऑफलाइन और ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो और शंघाई निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि सियोल और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट सोमवार को निचले स्तर पर बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत गिरकर 86.74 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 3,309.76 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में तेजी

रुपया अपने सर्वकालिक निचले स्तर से उबर गया और मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 29 पैसे बढ़कर 83.32 पर पहुंच गया।

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 83.33 पर खुली और इसमें तेजी आई और शुरुआती सौदों में ग्रीनबैक के मुकाबले 83.32 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद से 29 पैसे की बढ़त दर्शाता है। शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 48 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 83.61 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें- PPF, NPS और सुकन्या समृद्धि योजना के निवेशक 31 मार्च तक जरूर निपटा लें काम, नहीं मिलेगा दोबारा मौका