Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: शेयर बाजार में आज भी बिकवाली जारी, लाल निशान पर शुरू हुआ सेंसेक्स-निफ्टी का कारोबार

स्टॉक मार्केट में आज भी गिरावट जारी है। दोनों मुख्य सूचकांक लाल निशान पर खुले हैं। हालांकि बाजार में बीते दिन के मुकाबले कम गिरावट देखने को मिली है। गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी 2 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुए थे। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 99 अंक और निफ्टी 41 अंक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
लाल निशान पर शुरू हुआ बाजार में कारोबार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजार में वैश्विक स्तर पर हो रहे उथल-पुथल का असर देखने को मिला है। गुरुवार के सत्र में बाजार के दोनों स्टॉक एक्सचेंज भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। आज भी बाजार में गिरावट जारी है पर गिरावट कल के मुकाबले कम है। 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 99.71 अंक या 0.12 फीसदी गिरकर 82,397.39 अंक पर ट्रेड कर रहा है। निफ्टी भी 41.30 अंक या 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,208.80 अंक पर आ गया है।

आज के शेयरों का हाल

निफ्टी पर ओएनजीसी, एचडीएफसी लाइफ, मारुति सुजुकी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, टीसीएस के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि बजाज फाइनेंस, बीपीसीएल, ट्रेंट, एशियन पेंट्स और सिप्ला लाल निशान पर हैं।

सेंसेक्स में बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक और बजाज फिनसर्व के शेयर टॉप लूजर हैं। वहीं, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। चीन का स्टॉक मार्केट आज बंद है। गुरुवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत गिरकर 77.57 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 15,243.27 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

फ्लैट खुला रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 83.96 पर खुली और पिछले सत्र में देखी गई भारी गिरावट से उबरने में विफल रही। गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 14 पैसे फिसलकर 83.96 पर बंद हुआ। इस बीच डॉलर सूचकांक 0.05 प्रतिशत गिरकर 101.69 पर आ गया।