Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: शेयर बाजार में शुरू हुआ रिकवरी मोड, सेंसेक्स और निफ्टी में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी

शेयर बाजार के दोनों सूचकांक ने शानदार तेजी के साथ कारोबार शुरू किया है। सोमवार को ग्लोबल मार्केट से आए कमजोर संकेतों की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट आई थी। आज सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती कारोबार में ही 1 फीसदी से ज्यादा चढ़कर कारोबार करने लगे। शेयर बाजार के साथ भारतीय करेंसी में भी रिकवरी मोड ऑन है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
सेंसेक्स और निफ्टी के साथ भारतीय करेंसी में भी तेजी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक शानदार तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। दोनों सूचकांक सोमवार को आई भारी गिरावट से रिकवर कर रहे हैं।

आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1,092.68 अंक उछलकर 79,852.08 पर पहुंच गया। निफ्टी भी 327 अंक बढ़कर 24,382.60 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर स्टॉक

आज शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स की सभी 30 कंपनियां बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा फायदा टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और इंफोसिस को हुआ।

जब बाजार का मूल्यांकन ऊंचा हो जाता है, तो अप्रत्याशित समाचार और घटनाएं बाजार में गिरावट का कारण बनती हैं। वैश्विक स्तर पर अधिकांश परिसंपत्ति वर्गों में कल यही हुआ। अमेरिका में मंदी की आशंका और मध्य पूर्व में तनाव के साथ-साथ येन कैरी व्यापार के खत्म होने की आशंका ने योगदान दिया।

वी के विजयकुमार, मुख्य निवेश रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में भी तेजी से उछाल आया, जहां सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग काफी ऊंचे भाव पर थे। जापान का बेंचमार्क स्टॉक इंडेक्स 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। सोमवार को अमेरिकी बाजार भारी कटौती के साथ बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 10,073.75 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.27 प्रतिशत उछलकर 77.27 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: Reliance AGM: 29 अगस्त को होगी 47वीं आम सालाना बैठक, मुकेश अंबानी करेंगे शेयरहोल्डर्स को संबोधित

भारतीय करेंसी में भी तेजी

डॉलर के मुकाबले रुपया आज तेजी के साथ खुले हैं। सोमवार को रुपया लाइफ टाइम लो पर पहुंच गया था। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.92 पर खुली और फिर 83.84 के शुरुआती उच्च स्तर को छू गई, जो अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 84.09 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर से 25 पैसे की बढ़त दर्ज करती है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 84.09 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: Dollar Vs Rupee: ऑल टाइम लो से उबरा रुपया, 25 पैसे की तेजी के साथ शुरू हुआ कारोबार