Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: शेयर बाजार में थम गया तेजी का दौर, आज हल्की गिरावट के साथ सेंसेक्स और निफ्टी खुला

Share Market Update मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान पर खुला। बीते दिन निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था। आज सेंसेक्स 130 और निफ्टी 40 अंक गिरकर खुला है। वहीं ग्लोबल मार्केट में भी उतार-चढ़ाव भरा कारोबार रहा है। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की बढ़त के साथ खुला।

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 20 Feb 2024 09:23 AM (IST)
Hero Image
शेयर बाजार में थम गया तेजी का दौर

एजेंसी, नई दिल्ली। Share Market Today: 20 फरवरी 2024 (मंगलवार) के कारोबारी सत्र में स्टॉक मार्केट में गिरावट देखने को मिली है। आज बीएस और एनएसई लाल निशान पर खुले हैं। बीते कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन भी तेजी जारी थी। निफ्टी नए रिकॉर्ड पर बंद हुआ था।

आज सेंसेक्स 153.35 अंक या 0.21 फीसदी गिरकर 72,554.81 अंक पर खुला है और निफ्टी भी 8.70 अंक या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,073.60 अंक पर खुला है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज निफ्टी पर पावर ग्रिड कॉर्प, कोटक महिंद्रा बैंक, डॉ रेड्डीज लैब्स, एलटीआईमाइंडट्री और ओएनजीसी के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहैं है। वहीं दूसरी तरफ कोल इंडिया, आयशर मोटर्स, बजाज ऑटो, एमएंडएम और एचडीएफसी लाइफ के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा

एशियाई शेयर मंगलवार को 1-1/2 महीने के उच्चतम स्तर से नीचे आ गए, क्योंकि चीन में उम्मीद से ज्यादा ब्याज दर में कटौती भी बड़े प्रोत्साहन उपायों की कमी से परेशान निवेशकों को उत्साहित करने में विफल रही। निफ्टी लगातार पांचवें सत्र में उच्च स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा निफ्टी इंट्राडे चार्ट पर सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

एशियाई बाजारों का हाल

ब्याज दरों में जल्द कटौती की उम्मीद धूमिल होने और अमेरिकी बाजार बंद होने के बाद सोमवार को वैश्विक स्तर पर शेयरों में संघर्ष हुआ।

सोमवार को जब शेयर बाजार लगातार पांचवें सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ, तो विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) ने 754.59 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

रुपये में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की बढ़त के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 83.02 पर खुली और शुरुआती सौदों में डॉलर के मुकाबले 82.99 तक पहुंच गई, जो पिछले बंद से 2 पैसे की बढ़त दर्ज करती है। शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे बढ़कर 83.01 पर बंद हुआ।