Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: बाजार में जारी गिरावट पर लगी ब्रेक, सेंसेक्स- निफ्टी हल्की बढ़त के साथ खुले

आज शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ खुला है। यूनियन बजट के बाद से शेयर बाजार में गिरावट जारी थी। पिछले कारोबारी सत्र में भी बाजार हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ था। गुरुवार को जारी तिमाही नतीजों और वैश्विक बाजार से अच्छे संकेतों ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। आज सेंसेक्स 151 और निफ्टी 53 अंक की तेजी के साथ खुला है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
Stock Update: हल्की बढ़त के साथ खुला BSE-NSE

एजेंसी, नई दिल्ली। 26 जुलाई को शेयर बाजार हल्की तेजी के साथ खुला है। पिछले सत्र में बाजार हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ था। वैश्विक बाजार से मिल रहे पॉजिटिव रिस्पांस और कंपनी द्वारा जारी तिमाही नतीजों ने बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, टीसीएस के शेयरों में तेजी ने भी बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की।

सेंसेक्स 151.82 या 0.19 फीसदी की तेजी के साथ 80,191.62 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी 59.70 अंक या 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 24,465.80 अंक पर ट्रेड कर रहा है।

ये हैं टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज सेंसेक्स में भारती एयरटेल, टाटा स्टील, इन्फोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, नेस्ले और मारुति के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

भारत में तेजी के बाजार की अनूठी विशेषता इसकी चिंता की सभी दीवारों पर चढ़ने की क्षमता है। बाजार ने चुनाव, बजट और मूल बाजार अमेरिका में सुधार से संबंधित सभी चिंताओं को खारिज कर दिया। गिरावट पर खरीदारी की रणनीति, जो इस रैली में अच्छी रही, अब भी अच्छी बनी हुई है।

वी के विजयकुमार, मुख्य निवेश रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई कम बोली लगा रहा था। गुरुवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर गिरावट के साथ बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.19 प्रतिशत चढ़कर 82.53 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 2,605.49 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

दूसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की 2.8 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। इस बात की पुष्टि है कि यह अमेरिका मंदी की चपेट में नहीं आएगा और हमें उम्मीद है कि मुद्रास्फीति कम होने के कारण फेडरल रिजर्व सितंबर तक ब्याज दरों में कटौती शुरू कर देगा।

प्रशांत तापसे, वरिष्ठ वीपी (अनुसंधान), मेहता इक्विटीज लिमिटेड

ऑल-टाइम लो से उठा रुपया

भारतीय करेंसी भी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रही है। कुछ सत्र पहले रुपया अपने ऑल-टाइम लो पर पहुंच गया था,लेकिन अब इसमें बढ़त देखने को मिली है। आज भारतीय करेंसी ऑल-टाइम लो से उठकर 9 पैसे की तेजी के साथ खुला।

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.72 पर खुली, फिर अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 83.69 तक पहुंच गई, जो पिछले बंद से 9 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है। पिछले सत्र यानी गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 83.78 पर बंद हुआ।