Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Open: नए ऑल-टाइम हाई पहुंचते ही गिर गया बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर

Share Market Today 19 जुलाई को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक अपने ऑल-टाइम हाई पर खुले लेकिन 5 मिनट के बाद ही शुरुआती बढ़त को खोकर यह गिरावट के साथ कारोबार करने लगे। कंपनियों द्वारा जारी तिमाही नतीजों और आगामी बजट का असर स्टॉक मार्केट में देखने को मिल रहा है। आइए जानते हैं कि आज के टॉप गेनर स्टॉक कौन-से हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 19 Jul 2024 09:26 AM (IST)
Hero Image
ऑल-टाइम हाई के बाद बाजार में आई हल्की गिरावट

एजेंसी, नई दिल्ली। बजट से पहले स्टॉक मार्केट में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। आज भी बाजार के दोनों सूचकांक ने ऑल-टाइम हाई पर शुरुआत की, हालांकि बाजार खुलने के तुरंत बाद सेंसेक्स सीमित दायरे में पहुंच गया।

कंपनियों द्वारा जारी तिमाही नतीजों का असर शेयर मार्केट पर पड़ रहा है। इसके अलावा विदेशी निवेशकों की नजर आगामी बजट पर बनी हुई है।

सेंसेक्स अपने नए उच्चतम स्तर यानी 81587.76 अंक को टच करने के बाद सीमित दायरे में पहुंच गया। 9.19 बजे सेंसेक्स 118.76 अंक गिरकर 81,224.70 अंक पर कारोबार कर रहा था।

निफ्टी भी बाजार खुलते समय 52.95 अंक की तेजी के साथ 24,853.80 अंक पर ट्रेड कर रही थी। लेकिन, 9.19 बजे निफ्टी भी 56.35 अंक की गिरावट के साथ 24,744.50 अंक पर कारोबार कर रहा था।

आज के टॉप गेनर स्टॉक

निफ्टी पर इन्फोसिस, एलटीआईमाइंडट्री, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टीसीएस और विप्रो के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, अल्ट्राटेक सीमेंट, आयशर मोटर्स के शेयर लाल निशान पर हैं।

सेंसेक्स पैक में टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, सन फार्मा और पावर ग्रिड के स्टॉक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

आज इन्फोसिस के शेयर टॉप गेनर हैं। इन्फोसिस ने गुरुवार को तिमाही नतीजे जारी किये थे। नतीजों के अनुसार जून तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 7 फीसदी बढ़कर 6,368 करोड़ रुपये हुआ है। तिमाही नतीजों के बाद आज इन्फोसिस के शेयर 3 फीसदी तक चढ़ गए हैं।

वहीं, एशियन पेंट्स, आईटीसी, नेस्ले और अदानी पोर्ट्स के शेयर भी तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग निचले स्तर पर थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.41 प्रतिशत गिरकर 84.76 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 5,483.63 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

यह भी पढ़ें- Paytm Q1 Result : जून तिमाही में दोगुना हुआ पेटीएम का घाटा, रेवेन्यू में भी आई बड़ी गिरावट

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया एक संकीर्ण दायरे में चली गई। अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले इसने 83.62 के शुरुआती उच्च स्तर और 83.65 के निचले स्तर को छुआ। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर 83.63 पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें- Infosys Q1 Results: तिमाही नतीजों के बाद चढ़ गए इन्फोसिस के शेयर, इतनी फीसदी की आई तेजी