Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Record High: बाजार ने बना दिया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स-निफ्टी ऑल टाइम हाई पर

आज स्टॉक मार्केट के दोनों स्टॉक एक्सचेंज अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच कर कारोबार कर रहे हैं।हफ्ते के पहले दिन ही बाजार में आई तेजी ने निवेशकों को काफी खुश कर दिया है। शुक्रवार को भी मार्केट अपने उच्चतम स्तर पर खुला था। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 381 और निफ्टी 126 अंक चढ़कर कारोबार कर रहा है। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर टॉप गेनर है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
Sensex-Nifty नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचे

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 29 जुलाई 2024 (सोमवार) को शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक अपने उच्चतम स्तर पर खुले थे। सेंसेक्स-निफ्टी ने बाजार खुलते ही ऑल-टाइम हाई को टच कर लिया था। 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 381.79 अंक या 0.47 फीसदी की तेजी के साथ 81,714.51 अंक पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी भी 126.70 अंक या 0.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,961.50 अंक पर कारोबार कर रहा था।

निफ्टी-सेंसेक्स के टॉप गेनर स्टॉक

आज निफ्टी पर श्रीराम फाइनेंस, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, बीपीसीएल और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर लाभ के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ टाइटन कंपनी, टाटा कंज्यूमर, डॉ रेड्डीज लैब्स, पावर ग्रिड कॉर्प और एचडीएफसी बैंक के शेयर घाटे के साथ ट्रेड कर रहे हैं। 

सेंसेक्स में एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के स्टॉक टॉप गेनर रहे, जबकि टाइटन, भारती एयरटेल, आईटीसी और टेक महिंद्रा के शेयर टॉप लूजर रहे।

सकारात्मक संकेतों के कारण इस तेजी बाजार की अंतर्धारा मजबूत हो गई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए नरम लैंडिंग परिदृश्य और सितंबर में फेड द्वारा दर में कटौती की उम्मीद बरकरार है। इससे इस तेजी बाजार को वैश्विक समर्थन मिलेगा।

वी के विजयकुमार, मुख्य निवेश रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी रही।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,546.38 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.35 प्रतिशत चढ़कर 81.41 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

2 पैसे चढ़ा रुपया

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की बढ़त के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.70 पर मजबूती के साथ खुला। शुरुआती कारोबार में स्थानीय मुद्रा 83.70 से 83.72 के सीमित दायरे में रही। सुबह 9.30 बजे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.72 पर कारोबार कर रहा था।