Move to Jagran APP

Share Market Today: सेंसेक्स-निफ्टी की शुरुआती बढ़त गायब, रिलायंस में गिरावट का दिखा असर

ब्लू-चिप कंपनियों में टाटा स्टील पावर ग्रिड एक्सिस बैंक जेएसडब्ल्यू स्टील रिलायंस और एनटीपीसी में गिरावट दिखी। भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सोमवार को जुलाई-सितंबर तिमाही के शुद्ध लाभ में 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की क्योंकि कमजोर तेल शोधन और पेट्रोकेमिकल कारोबार ने वित्तीय प्रदर्शन को प्रभावित किया। आइए जानते हैं पूरे शेयर मार्केट का हाल।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 2.98 प्रतिशत गिरकर 75.15 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आईटी और बैंक शेयरों में खरीदारी और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बीच मंगलवार को शुरुआती कारोबार में इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों में तेजी दिखी। बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 327.39 अंक चढ़कर 82,300.44 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 84.1 अंक बढ़कर 25,212.05 पर पहुंच गया।

हालांकि, सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती तेजी को जारी नहीं रख पाए और इसमें बाद में गिरावट देखी गई। इसकी वजह रिलायंस और एचडीएफसी बैंक जैसे हैवीवेट शेयरों में बिकवाली रही। रिलायंस दूसरी तिमाही के कमजोर नतीजों के बाद 2 फीसदी तक गिर गया। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख लाभ में रहे।

क्रूड सस्ता होने से राहत

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "ब्रेंट क्रूड में 3 प्रतिशत की भारी गिरावट भारत के लिए सकारात्मक है, लेकिन सितंबर में सीपीआई मुद्रास्फीति का 5.49 प्रतिशत पर आना चिंता का विषय है।" सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सब्जियों की बढ़ती कीमतों ने खुदरा मुद्रास्फीति दर को सितंबर में 5.49 प्रतिशत के नौ महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा दिया।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 2.98 प्रतिशत गिरकर 75.15 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई और हांगकांग में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे।

कम हुई FII की बिकवाली

एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 3,731.59 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 2,278.09 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

विजयकुमार ने कहा, "हालांकि एफआईआई लगातार बिकवाली कर रहे हैं, लेकिन उनकी निकासी की रफ्तार अब कुछ सुस्त हुई है। इससे लार्जकैप शेयरों पर दबाव कम हुआ है।" सोमवार को बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 591.69 अंक या 0.73 प्रतिशत उछलकर 81,973.05 पर बंद हुआ। निफ्टी 163.70 अंक या 0.66 प्रतिशत चढ़कर 25,127.95 पर पहुंच गया।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा, "निफ्टी में मजबूती जारी है, जिसमें सकारात्मक वैश्विक बाजार रुझानों और एचसीएल टेक की दूसरी तिमाही की मजबूत आय से तेजी का समर्थन मिला है।"

यह भी पढ़ें : Hyundai Motor India IPO: खुल गया देश का सबसे बड़ा आईपीओ, क्या आपको लगाने चाहिए पैसे?