Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनावी नतीजे से खुश दिखा शेयर बाजार, छह दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला टूटा

भारतीय शेयर बाजार में लगातार 6 दिनों से गिरावट का सिलसिला चल रहा था। लेकिन मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी करीब 1 फीसदी के उछाल के साथ बंद हुए। शेयर मार्केट चुनावी नतीजों से खुश दिखा जो एग्जिट पोल के विपरीत रहे। वहीं चीन में वित्तीय प्रोत्साहन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। इससे भी घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली अनुमान से कम रही।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
ट्रेंट के शेयरों में आठ प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गई

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। शेयर बाजारों में लगातार छह दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला मंगलवार को टूट गया। एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों में हुई भारी खरीदारी के चलते बेंचमार्क सेंसेक्स में करीब 585 अंकों की तेजी दर्ज की गई। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 584.81 अंक या 0.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 81,634.81 पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान एक समय यह 713.28 अंक या 0.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 81,763.28 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। एनएसई निफ्टी 217.40 अंक या 0.88 प्रतिशत की तेजी के साथ 25,013.15 पर पहुंच गया। दिन के कारोबार के दौरान यह 248.25 अंक या एक प्रतिशत की तेजी के साथ 25,044 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, 'एक्जिट पोल के विपरीत सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में रहे चुनाव परिणाम घरेलू बाजार में कुछ आशावाद लेकर आए हैं। बाजार सहभागियों ने बुधवार को घोषित होने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति पर भी कड़ी नजर रखी।'

मौजूदा संदर्भ में, विशेषज्ञों का मानना है कि आरबीआई शायद अमेरिकी फेडरल रिजर्व का अनुसरण नहीं करे, जिसने नीतिगत दरों में 50 आधार अंकों की कमी की है। कुछ विकसित देशों के केंद्रीय बैंकों ने भी ब्याज दरों में कमी की है।

स्टॉक्सबाक्स के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक अमेय रानादिव ने कहा, हरियाणा और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती के साथ-साथ पश्चिमी एशिया में चल रहे तनाव ने भी निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया। सेक्टरों की बात करें तो धातु सूचकांक ही एकमात्र ऐसा था जो लाल निशान पर था।'

चर्चा में रहे ये दो स्टॉक

ओला इलेक्ट्रिक को भ्रामक विज्ञापनों को लेकर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण द्वारा नोटिस जारी किया गया। इसके शेयरों में छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि कंपनी द्वारा स्पष्टीकरण जारी किए जाने के बाद इसके शेयर पांच प्रतिशत चढ़कर बंद हुए।

वहीं, टाटा समूह की खुदरा कंपनी ट्रेंट के शेयरों में आठ प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गई और 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 8,076.10 रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने प्रयोगशाला में तैयार हीरे के आभूषणों की श्रृंखला शुरू करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें : Bajaj Housing Finace के शेयरों में तूफानी तेजी, एक दिन पहले लगा था लोअर सर्किट