Move to Jagran APP

Share Market Open: हफ्ते के पहले दिन मामूली बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 71,000 अंक के पार

सोमवार को शेयर बाजार क्रिसमस के मौके पर बंद था। आज सुबह शेयर मार्केट के मुख्य सूचकांक हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं शुक्रवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ था। आपको बता दें कि आज सेंसेक्स और निफ्टी हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया भी तेजी के साथ खुला है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 26 Dec 2023 09:55 AM (IST)
Hero Image
हफ्ते के पहले दिन मामूली बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

 बिजनेस  डेस्क, नई दिल्ली। सोमवार को शेयर मार्केट हल्की बढ़त के साथ खुला है। आज सेंसेक्स 0.03 अंक के तेजी के साथ 71,106.99 अंक पर खुला। वहीं, निफ्टी 8.10 अंक की तेजी के साथ 21,357.50 अंक पर पहुंच गया।

आपको बता दें कि एशियाई बाजारों से मिले-जुले रुझानों और ट्रिगर स्टॉक के अभाव की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी सीमित दायरे में कारोबार करने लगे। इसके बाद में भले ही दोनों सूचकांक में तेजी देखने को मिली है। हालाँकि, बाद में अत्यधिक उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में दोनों बेंचमार्क सूचकांक सपाट हो गए।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी, टाटा स्टील, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक के स्टॉक टॉप गेनर रहे। वहीं, विप्रो, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और मारुति के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Financial Work Deadline: साल के अंत तक जरूर निपटा लें ये वित्तीय काम, जनवरी 2024 में हो सकता है नुकसान

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल लाभ में रहा जबकि टोक्यो और शंघाई में गिरावट रही। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.04 प्रतिशत चढ़कर 79.07 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा

दिसंबर में मदर मार्केट अमेरिका के नेतृत्व में वैश्विक रैली ने अधिकांश बाजारों को काफी ऊपर उठा दिया है और भारत भाग्यशाली था कि उसे राज्य चुनाव परिणामों से भी उछाल मिला। दिसंबर में निफ्टी में 6 फीसदी की तेजी ने बाजार को थोड़ा गर्म कर दिया है और आगे की कार्रवाई के लिए सांडों को नए साल का इंतजार करने की संभावना है।

आपको बता दें कि कल क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार बंद था। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 2,828.94 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपये 3 पैसे की बढ़त के साथ खुला है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में, घरेलू मुद्रा 83.17 पर खुली और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.10 के उच्चतम स्तर को छू गई। यूनिट ने बाद में डॉलर के मुकाबले 83.13 पर कारोबार किया, जो पिछले बंद से 3 पैसे की वृद्धि दर्शाता है। शुक्रवार को घरेलू मुद्रा डॉलर के मुकाबले 83.16 पर बंद हुई।

यह भी पढ़ें- Year-ender 2023: वित्तीय वर्ष 2023 में इन शेयरों ने तोड़े मार्केट में उतार-चढ़ाव के सभी रिकॉर्ड