Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Close: बैंक के स्टॉक में हो रही बिकवाली ने शेयर बाजार पर डाला असर, सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा फिसला

Share Market Today बैंक के स्टॉक में हो रही बिकवाली ने आज शेयर मार्केट के दोनों सूचकांकों को प्रभावित किया है। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ है। आज सेंसेक्स और निफ्टी अंक गिरकर बंद हुए हैं। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ बंद हुआ है। पढ़िए पूरी खबर..

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 17 Nov 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
बैंक के स्टॉक में हो रही बिकवाली ने शेयर बाजार पर डाला असर

पीटीआई, नई दिल्ली। वैश्विक बाजारों से मिले-जुले संकेतों के बीच बैंकिंग, वित्तीय और ऊर्जा शेयरों में भारी बिकवाली ने शेयर मार्केट पर असर डाला है। आज शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ है। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पर्सनल लोन के लिए मानदंडों को कड़ा करने के बाद बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई।

आज बीएसई सेंसेक्स 187.75 अंक या 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,794.73 पर बंद हुआ। दिन के दौरान यह 342.74 अंक या 0.51 प्रतिशत गिरकर 65,639.74 पर आ गया। निफ्टी 33.40 अंक या 0.17 प्रतिशत फिसलकर 19,731.80 पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और टॉप लूजर

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक में 3.64 प्रतिशत की गिरावट आई, उसके बाद एक्सिस बैंक (3.03 प्रतिशत) का स्थान रहा। वहीं, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

दूसरी ओर, लार्सन एंड टुब्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, नेस्ले और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर टॉप गेनर रहे।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुए, जबकि टोक्यो और शंघाई हरे निशान में बंद हुए। यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा

असुरक्षित लोन के लिए जोखिम भार बढ़ाने की आरबीआई की कार्रवाई ने बैंकिंग शेयरों को नुकसान पहुंचाया और व्यापक सूचकांकों के पुनरुत्थान में अस्थायी व्यवधान पैदा किया। निवेशक आज यूरोजोन मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। तेल की कीमतों में तेज गिरावट और अमेरिकी उपज में नरमी से बाजार को अल्पावधि में उछाल बनाए रखने में मदद मिलेगी।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.77 प्रतिशत चढ़कर 78.02 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को 957.25 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।