Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Share Market Outlook: आने वाले सप्ताह में कैसा रहेगा भारतीय बाजार का हाल

Share Market पिछले कारोबारी हफ्ते के बाद अब आप भी जरूर जान लेना चाहते हैं कि कल से भारतीय बाजार का हाल कैसा होगा? इसके साथ क्रूड ऑयल की कीमतों में कितना बदलाव देखने को मिलेगा? इस हफ्ते निवेशकों की नजर भारत की GDP पर होगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Sun, 28 May 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
Share Market: आने वाले सप्ताह में कैसा रहेगा भारतीय बाजार का हाल

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। Share Market: बीते सप्ताह भारतीय बाजार ने 1% से अधिक की बढ़त प्राप्त की, जिसके पीछे का प्रमुख कारण क्रूड तेल की कीमतों में आयी गिरावट रहा। आने वाले सप्ताह में नए महीने की शुरूआत के साथ कई प्रमुख आर्थिक आंकड़े भी जारी होंगे। जिसमें से प्रमुख है ऑटो व सीमेंट कम्पनियों के आंकड़ें, जो कि अपने मासिक सेल के बारे में जानकारी देंगे। पिछले सप्ताह Sensex 1.25% की बढ़त प्राप्त करते हुए 62,501.69 के आंकड़े तक पहुंचा, तो वहीं Nifty 1.63% की बढ़त प्राप्त करते हुए 18,499.35 के आंकड़े पर बंद हुआ।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- http://bit.ly/3KMHqZW

आर्थिक मोर्चे पर बाजार में निवेशकों की नजर देश के GDP Annual Growth Rate के आंकड़ों पर रहेगी, जो कि आने वाली 31 मई, 2023 को जारी किए जाएंगे। साल 2022 की अंतिम तिमाही में सितम्बर की तिमाही के 6.3% की बढ़त के मुकाबले देश की इकोनॉमी ने 4.4% की बढ़त ही दर्ज की। इसके साथ ही निवेशकों की नजर 1 जून को जारी होने वाले S&P Global Manufacturing PMI के आंकड़ों पर भी रहेगी। बता दें कि अप्रैल 2023 मे PMI ने पिछले 4 महीने के अपने सर्वोच्च स्तर तक पहुंच गया। साथ ही निवेशक बैंक लोन और डिपॉजिट ग्रोथ के आंकड़ों पर भी नजर रखेंगे।

अगले सप्ताह कई महत्वपूर्ण कम्पनियों की अर्निंग रिपोर्ट भी जारी होने वाली है, जिस पर निवेशकों की नजर रहेगी। ये प्रमुख कम्पनियां हैं- Adani Transmission, Campus Activewear, DCM, IRCTC, IPCA Laboratories, Jindal Poly Films, Jubilant Pharmova, Natco Pharma, NBCC, NHPC, NIIT, Rail Vikas Nigam, Adani Ports and Special Economic Zone, और Apollo Hospitals Enterprise आदि। बता दें कि आने वाले सप्ताह में Nifty के 18,650 पर सपोर्ट व 18,350 पर रजिस्टेंस दिखाने की संभावना है।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- http://bit.ly/3KMHqZW