Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stock Market Holiday Today: शेयर बाजार में आज छुट्टी, गुड फ्राइडे पर बंद रहेंगे NSE और BSE

अप्रैल 2023 में शेयर बाजार की तीन छुट्टियों में से एक गुड फ्राइडे की छुट्टी भी है। भारतीय शेयर बाजार में अगला अवकाश 14 अप्रैल 2023 को डॉ बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के लिए होगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 07 Apr 2023 09:53 AM (IST)
Hero Image
Stock market holiday: NSE, BSE to remain closed on Good Friday

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Stock Market Holiday: शेयर बाजार में आज छुट्टी है। गुड फ्राइडे के कारण बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में ट्रेडिंग 7 अप्रैल 2023 यानी आज, बंद रहेगी। इसका मतलब है कि आज भारतीय शेयर बाजार में कोई ट्रेडिंग गतिविधि नहीं होगी। अप्रैल 2023 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, बीएसई और एनएसई पर शुक्रवार के पूरे सत्र को ट्रेडिंग स्थगित रहेगी।

शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseindia.com पर उपलब्ध है। इसके मुताबिक आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कार्रवाई नहीं होगी। बाजार में करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग भी निलंबित रहेगी।

आज नहीं होगी ट्रेडिंग

एमसीएक्स, एनसीडीईएक्स पर कोई व्यापरिक गतिविधि नहीं होगी। कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट में सुबह और शाम दोनों सत्र में ट्रेडिंग निलंबित रहेगी। एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) और एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) में भी किसी किस्म का लेनदेन नहीं होगा।

अप्रैल 2023 में शेयर बाजार की छुट्टियां

शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, अप्रैल 2023 में तीन शेयर बाजार की छुट्टियां होंगी। गुड फ्राइडे इस महीने में शेयर बाजार की दूसरी छुट्टी है। गुड फ्राइडे 2023 से पहले भारतीय शेयर बाजार 4 अप्रैल 2023 को महावीर जयंती के लिए बंद था। अगला शेयर बाजार अवकाश 14 अप्रैल 2023 को डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के अवसर पर होगा।

शेयर बाजार की इस साल छुट्टियां

  • 1 मई को बीएसई और एनएसई महाराष्ट्र दिवस के लिए बंद रहेंगे।
  • जून में 28 तारिख को बकरीद के लिए व्यापार निलंबित रहेगा।
  • जुलाई के महीने में कोई आधिकारिक अवकाश नहीं है।
  • 15 अगस्त को व्यापार भी बंद रहेगा, क्योंकि इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है।
  • शेयर बाजार में 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर अवकाश रहेगा।
  • अक्टूबर में शेयर बाजार 24 अक्टूबर को दशहरा के लिए बंद रहेंगे।
  • नवंबर के महीने में दो आधिकारिक अवकाश हैं, साथ ही दिवाली और लक्ष्मी पूजा के लिए 12 तारीख को मुहूर्त ट्रेडिंग का भी प्रावधान है। 
  • बलिप्रतिपदा 14 नवंबर को मनाई जाएगी।
  • 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती मनाई जाएगी।
  • साल का अंतिम अवकाश 25 दिसंबर को क्रिसमस के रूप में होगा।