Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stock Market Outlook: आने वाले सप्ताह में कैसा रहेगा भारतीय बाजारों का हाल

आने वाला सप्ताह भारतीय बाजार के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि यह Q4 के अर्निंग सीजन की शुरूआत रहेगी। जो कि आने वाले 12 अप्रैल से घोषित रूप से शुरू होने वाला है। इस दिन Tata Consultancy Services (TCS) अपनी अर्निंग रिपोर्ट जारी करेगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Sun, 09 Apr 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Stock Market outlook 10 March to 14 March 2023

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। भारतीय बाजार ने फिस्कल वर्ष 2023-24 का पहला सप्ताह 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ खत्म किया। जिसके पीछे का प्रमुख कारण मैक्रोइकोनॉमिक डाटा और रिजर्व बैंक द्वारा की गयी घोषणाएं प्रमुख कारण रहे। इस सप्ताह Nifty ने 1.38% की बढ़त दर्ज करते हुए 17,599.15 का आंकड़ा छुआ तो वहीं Sensex ने 1.43% की बढ़त दर्ज करते हुए 59,832.97 के आंकड़े पर पहुंचा।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

आने वाला सप्ताह भारतीय बाजार के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है, क्योंकि यह Q4 के अर्निंग सीजन की शुरूआत रहेगी। जो कि आने वाले 12 अप्रैल से घोषित रूप से शुरू होने वाला है। इस दिन Tata Consultancy Services (TCS) अपनी अर्निंग रिपोर्ट जारी करेगा। इसके अतिरिक्त निवेशकों की नजर इन्फोसिस और HDFC बैंक की रिपोर्ट पर भी रहेंगी जो कि 13 व 15 अप्रैल को जारी होंगे।

फरवरी महीने के Index of industrial production (IIP) के आंकड़े भी 12 अप्रैल को जारी होंगे। इसके अतिरिक्त मार्च महीने का Consumer price index (CPI) का आंकड़ा भी इसी दिन जारी होगा। साथ ही निवेशको 14 अप्रैल को जारी होने वाले wholesale price inflation और export-import के आंकड़ों पर भी नजर रखेंगे।

साथ ही वित्त मंत्री पब्लिक सेक्टर बैंक की एक मीटिंग भी 13 अप्रैल को आयोजित करेंगी, जिसमें कई महत्वपूर्ण आर्थिक योजनाओं जैसे जन सुरक्षा और मुद्रा योजना आदि पर चर्चा होगी। विवेक जोशी, डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंनशियल सर्विसेज के सेक्रेटरी, इस मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। इस मीटिंग में स्टैण्डअप इंडिया और प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम के विकास पर भी चर्चा की जाएगी। वैश्विक स्तर पर निवेशक 12 अप्रैल को जारी होने वाले FOMC के आंकड़ों पर भी नजर रखेंगे। बता दें कि आने वाले सप्ताह में Nifty के 17,450 पर सपोर्ट व 17,750 पर रजिस्टेंस दिखाने की संभावना है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।