Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stock Market Outlook: इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल, महंगाई के आंकड़े समेत ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

Market Outlook this week इस हफ्ते एशियन पेंट्स सिप्ला आयशर मोटर्स एलएंडटी अपोलो टाटा मोटर्स और यूपीएल जैसी कंपनियां नतीजे जारी करने वाली हैं। इसके साथ ही अमेरिकी बैंकिंग क्राइसिस और महंगाई के आंकड़ों पर बाजार की नजर रहेगी।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 07 May 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
Stock Market Outlook of 8 May to 12 May

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क।Share Market Outlook: भारतीय शेयर बाजार में इस हफ्ते कंपनियों की ओर से पेश किए जाने वाले चौथी तिमाही के नतीजों और वैश्विक रुझानों पर शेयर बाजार की नजर होगी। ऐसा विश्लेषकों का कहना है।

मई की शुरुआती चार कारोबारी सत्रों में एफपीआई का बाजार को जबरदस्त सपोर्ट मिलता हुआ नजर आया है। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने 2 मई से 5 मई के बीच 10,850 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

ये फैक्टर्स इस हफ्ते रहेंगे अहम

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड में तकनीकी विश्लेषक परवेश गौर का कहना है कि घरेलू बाजार में कंपनियों की ओर से पेश किए जाने वाले मार्च तिमाही के नतीजों और कर्नाटक चुनावों पर निवेशकों की नजर होगी। इस हफ्ते एशियन पेंट्स, सिप्ला, आयशर मोटर्स, एलएंडटी, अपोलो, इंडियन ओवरसीज बैंक, टाटा मोटर्स और यूपीएल के नतीजे काफी अहम होने वाले हैं। साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये का प्रदर्शन और कच्चे तेल की कीमत भी इस बार काफी अहम भूमिका निभाएंगे।

अमेरिका में बैंकिंग क्राइसिस पर निवशकों की निगाहें

गौर की ओर से आगे कहा गया कि अमेरिका में रीजनल बैंकों के डूबने के वैश्विक बाजारों की स्थिति नाजुक हैं। इस कारण ये भी हफ्ते एक अहम फैक्टर होगा।

महंगाई के आंकड़े होंगे जारी

इस हफ्ते इंडस्ट्रीयल प्रोडक्शन (IIP) और खुदरा महंगाई (CPI) के आंकड़े 12 मई को जारी हो सकते हैं। वहीं, अमेरिका में महंगाई के आंकड़े 10 मई को आ सकते हैं।

पिछले हफ्ते शेयर बाजार का प्रदर्शन

MSCI की ओर से बिकवाली की आशंका चलते शुक्रवार के सत्र में एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के शेयर पर भारी दबाव देखा गया था। हालांकि, पिछले हफ्ते 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 58.15 अंक या 0.09 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 61,054. 29 अंक पर बंद हुआ था।