Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रात को सोने से पहले करेंगे ये काम तो मोटापा हो जाएगा छू मंतर

आइये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिसे रात को सोने से पहले करने से आपका वजन कम हो जाएगा।

By Babita kashyapEdited By: Updated: Wed, 28 Sep 2016 10:16 AM (IST)
Hero Image

क्या आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं लेकिन व्यस्त दिनचर्या होने की वजह से आप एक्सरसाइज भी नही कर पाते और फूड लवर होने के कारण आप अपनी खाने की इच्छाओं को भी नियंत्रित नही कर पाते हैं। इंफोरमेशनएनजी.कॉम के अनुसार आइये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिसे रात को सोने से पहले करने से आपका वजन कम हो जाएगा।

1. अंधेरा कमरा

सोते समय अपने बेडरूम की सभी लाइट बंद कर दें। नाइट लाइट का भी प्रयोग न करें। कमरे में पूरी तरह अंधेरा करके सोएं। द अमेरिकन जर्नल ऑफ इपिजिमियोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार नाइट लाइट जलाने से नींद डिस्टर्ब होती है। अच्छी तरह नींद न आने की वजह से वजन बढ़ता है। दरअसल लाइट जलाकर सोने से शरीर में बनने वाला मेलाटॉनिन हॉर्मोन कम बनता है। इसकी वजह से हमें नींद ठीक से नही आती है।

2. बेडरूम को ठंडा रखें

सोते समय कमरे को ठंडा रखें। अगर एयरकंडीशनर हो, तो कम टेम्परेचर पर चलाएं। रात को सोते समय टेम्परेचर जितना ठंडा रखेंगे, उतना टमी फैट कम करने में मदद मिलेगी। ठंडे टेम्परेचर में बॉडी को गर्म रखने के लिए बॉडी में जमा फैट बर्न होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

3. प्रोटीन शेक पिएं

सोने से पहले प्रोटीन शेक पिएं। डिनर में भी प्रोटीन फूड ले सकते हैं। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार सोने से पहले प्रोटीन शेक लेने से बॉडी इसे डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा कैलोरी बर्न करती है। साथ ही सुबह उठने पर भी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट हाई रहेगा, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

4.डिनर टाइम

रात को 8 बजे तक डिनर कर लें। सोने के 2 घंटे पहले खाना बंद कर दें। दिन में हैवी खाने के बाद भी अगर रात को 8 बजे के बाद न खाएं, तो सोते समय वजन कम करने में मदद मिलती है। सोने के पहले खाने से फूड ट्रायग्लासराइड्स में बदल जाता है और वजन बढ़ाता है।

5. मिंट

सोने से पहले कमरे में मिंट की खुशबू वाली कैंडल जला लें या मिंट ऑयल तकिए पर लगा लें।

मिंट की खुशबू वजन कम करने में मदद करती है। अगर दिन में भी हर 2 घंटे में मिंट की खुशबू ली जाएं तो इससे मदद मिलेगी।

6. साबुत अनाज

दिन के किसी भी मील में साबुत अनाज शामिल करें, ये हेल्दी कार्ब्स होते हैं। डिनर में कार्ब्स न लें। कार्ब्स में मौजूद सेरेटॉनिन, मेलाटॉनिन में बदल जाते हैं, जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं। गहरी नींद लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

7. अमीनो एसिड्स

अमीनो एसिड्स के सोर्स वाले फूड्स जैसे फिश, चिकन, नट्स, दालें, अंडें डाइट में शामिल करें।

अमीनो एसिड्स गहरी नींद लाने में मदद करते हैं। ये फूड्स डिनर में शामिल करने से अच्छी नींद आती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

READ: कमर पर रखें नजर

जिम कर रहे हैं तो वर्कआउट डाइट के बारे में जानना है जरूरी नहीं तो ...