Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप जानती हैं कि नये कपड़ों को पहनने से पहले धोना क्यों है जरूरी

कपड़ों को शॉपिंग बैग से सीधे निकालकर उसे अपने शरीर पर पहन लेना आपकी बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है और आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

By Babita kashyapEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2016 09:55 AM (IST)
Hero Image

खुशी के अवसर पर नये कपड़े हर घर में खरीदें जाते हैं। बच्चे हो या बड़े नए कपड़े पहनकर हर किसी का चेहरा खिल जाता है। लेकिन क्या आप नए कपड़ें पहनने से पहले इन बातों का ध्यान रखते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि ये नए कपड़े कभी-कभी आपको मुसीबत में भी डाल सकते हैं। लेकिन कैसे आइये आपको बताते हैं।

हम में से बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जो नए कपड़ों को पहले धोते हैं फिर उन्हें पहनते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार हर नए कपड़े को पहनने से पहले उसे एक बार जरूर धो लेना चाहिए, हमारी बातों पर शायद आपको यकीन न हो क्योंकि आप सोचते होंगे कि यह नया है, तो जाहिर सी बात है कि यह बिलकुल साफ ही होगा। नये कपड़े की शुरुआत को क्यों बिगाड़ा जाए। कहीं धोने के दौरान कुछ हो गया तो? नये कपडे साफ होते हैं, इसलिए बिना धोये पहनना ही आपके लिए यह परफेक्ट तरीका हो सकता है। अगर आप ऐसा अभी भी सोच रहे हैं, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। कपड़ों को शॉपिंग बैग से सीधे निकालकर उसे अपने शरीर पर पहन लेना आपकी बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है और आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। इसलिए हमें नए कपड़ों को पहनने से पहले उन्हें जरूर धोना चाहिये।

क्या है कारण

-विशेषज्ञों के अनुसार आप जो कपड़े शॉपिंग करके घर लाते हैं, उसके साथ आप बहुत सारे कीटाणुओं को भी अपने साथ ले आते हैं। आपको पता होना चाहिए कि आप ही की तरह हर खरीदार कपड़े खरीदने से पहले उसे पहन कर ट्रायल लेना पसंद करता है, जिससे उसका पसीना उन कपड़ों के साथ आ जाता है। शॉपिंग के समय उन कपड़ों को हजारों बार पहना भी जाता है।

- हर कपड़े को रसायन से कवर करकेरखा जाता है, जो आपकी त्वचा के संपर्क में आकर आप पर बुरा असर डाल सकता है। कपड़ों के प्रोसेसिंग में कई तरह के रसायनों का प्रयोग किया जाता है, जिसे बिना धोये पहनने पर आपको दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है।

-आपके खरीदने से पहले हो सकता है, जिसने भी उन कपड़ों को पहना हो, वह त्वचा रोग से ग्रसित हो या उसे कोई संक्रामक बीमारी हो इसलिए अगर आप बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो नये कपड़ों को पहनने से पहले धोने की आदत डाल लें।

-मैनुफैक्चरिंग प्रोसेस में भी केमिकल्स का इस्तेमाल होता है और आजकल तो कपड़ों को डाई करने में कई तरह के केमिकल्स के प्रयोग होने लगे हैं।

इन सभी चीजों को जानने के बाद उम्मीद है कि आप आगे से ऐसी गलती नहीं करेंगे। मेरी तो यही सलाह है कि बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आपके पास अभी भी जितने नये कपड़े रखे हैं उन्हें धोकर ही पहनिये।

READ: ध्यान दें...कभी न धोएं जींस, ऐसे करें साफ