Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Admission 2024: CUET UG एग्जाम क्लियर न होने पर अपनाएं ये विकल्प, नहीं रुकेगी पढ़ाई

सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्ट जारी हो चुका है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले लाखों ऐसे स्टूडेंट्स हैं जो एग्जाम में क्वालीफाई नहीं कर सके हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। सीयूईटी यूजी से इतर भी विभिन्न ऐसे विकल्प हैं जिनको अपनाकर आप अपनी पढ़ाई पूरी करके बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 03 Aug 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
CUET UG एग्जाम क्लियर न होने पर ये रहेंगे बेहतर विकल्प।

करियर डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट यूजी (CUET UG) 2024 का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। सीयूईटी में प्राप्त रैंक के अनुसार अभ्यर्थी अब देशभर के विभिन्न संस्थानों के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन इसमें से लाखों स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जो इस एग्जाम को क्वालीफाई नहीं कर पाए हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप यहां से सीयूईटी यूजी से इतर विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।

डायरेक्ट ले सकते हैं एडमिशन

हमारे देश में कई विश्वविद्यालय/ कॉलेज हैं जो बिना सीयूईटी स्कोर कार्ड के डायरेक्ट अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश देते हैं। ये विश्वविद्यालय या तो मेरिट के आधार पर दाखिला प्रदान करते हैं। कई विश्वविद्यालय अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी करवाते हैं। ऐसे में आप इन कॉलेजों का रुख कर सकते हैं और इनमें प्रवेश पा सकते हैं।

निजी कॉलेज और दूरस्थ शिक्षा का भी विकल्प

सरकारी कॉलेज में एडमिशन न मिल पाने पर आप निजी कॉलेज में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इन कॉलेजों में आसानी से आपको मेरिट के अनुसार प्रवेश मिल जायेगा। इसके अलावा अगर आप निजी कॉलेज में पढ़ाई पूरी करने में सक्षम नहीं हैं तो ओपन यूनिवर्सिटी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, यहां से आप दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कोई भी डिग्री डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी की तैयारी

हमारे देश में 12वीं उत्तीर्ण के लिए पुलिस, आर्मी, रेलवे समेत विभिन्न विभागों में नौकरियां निकाली जाती हैं जिनके लिए पात्रता 12th निर्धारित है। ऐसे में आप इन भर्तियों की तैयारी भी कर सकते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ आप प्राइवेट माध्यम से ग्रेजुएशन डिग्री ही हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career Options after 12th Arts: आर्ट्स विषयों से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ये हैं करियर ऑप्शंस, प्राइवेट के साथ सरकारी नौकरी के भी रहेंगे चांस