Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Clerk Recruitment: सरकारी बैंकों में बनना चाहते हैं क्लर्क तो जानें कैसे होता है सिलेक्शन व जरूरी योग्यता

Bank Clerk Recruitment सरकारी बैंकों में क्लर्क की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को आइबीपीएस द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली क्लर्क परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। आइबीपीएस क्लर्क परीक्षा के दो चरण होते हैं - प्रारंभिक और मुख्य। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा 60 मिनट की होती है और इसमें इंग्लिश लैंग्वेज न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 21 Jul 2023 11:29 AM (IST)
Hero Image
Bank Clerk Recruitment: देश में इस समय 12 PSU या राष्ट्रीय बैंक और 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक संचालित होते हैं।

Bank Clerk Recruitment: यदि आप सरकारी बैंकों में क्लर्क की नौकरी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। हमारे देश में इस समय 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (या राष्ट्रीय बैंक) और 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक संचालित हो रहे हैं। इन बैंकों काम करने वाले कर्मचारियों में सबसे बड़ी संख्या क्लैरिकल कैडर के पदों की होती है, जिनके लिए इन बैंकों द्वारा या तो अलग-अलग या सामूहिक तौर पर या संयुक्त चयन प्रक्रिया के उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। बात करें सरकारी या पीएसयू बैंकों की तो इनमें से ज्यादातर के लिए क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए हर साल चयन परीक्षा का आयोजन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से हजारों रिक्त पदों पर हर साल भर्ती की जाती है।

Bank Clerk Recruitment: सरकारी बैंकों में क्लर्क भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

सरकारी बैंकों में क्लर्क की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को आइबीपीएस द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली क्लर्क परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। आइबीपीएस क्लर्क परीक्षा के दो चरण होते हैं - प्रारंभिक और मुख्य। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा 60 मिनट की होती है और इसमें इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित होता है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होना होता है, जो कि 160 मिनट की होती है। मुख्य परीक्षा में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस जनरल इंग्लिश, रीजनिंग एबिलिटी एण्ड कंप्यूटर एप्टीट्यूड और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड विषयों से कुल 190 प्रश्न पूछे जाते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सिर्फ मुख्य परीक्षा के मार्क्स के आधार पर तैयार की गई राज्यवार मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Bank Clerk Recruitment: सरकारी बैंकों में क्लर्क भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

पीएसयू बैंक क्लर्क भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली आइबीपीएस क्लर्क परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट ( परीक्षा के वर्ष में 1 जुलाई) को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।