Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam 2024: समय पर पूरा होगा पेपर और कॉपी सबमिट करने से पहले कर पाएंगे चेक, बस इन बातों का रखें ध्यान

सबसे पहले तो छात्र-छात्राएं क्वैश्चन पेपर को ठीक तरह से पढ़ लें। समझ लें कि किस सेक्शन से कितने सवाल पूछे गए हैं। इसके साथ ही कितने नंबर के लिए कौन सा क्वैश्चन पूछा गया। इन सभी पहुलओं को जांचने के बाद ही पेपर करने की शुरुआत करें क्योंकि एक बार यह क्लीयर हो जाएगा कि किस सेक्शन से कितने सवाल करने हैं तो प्रश्न छूटने की गुंजाइश कम बचेगी।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Wed, 28 Feb 2024 04:59 PM (IST)
Hero Image
Board Exam 2024: समय से पूरा होगा पेपर और कॉपी सबमिट करने से पहले कर पाएंगे चेक (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर अंक पाने के लिए जरूरी है कि सभी प्रश्नों को सही सॉल्व किया जाए। इसके साथ-साथ यह समय पर पूरा किया जाए, क्योंकि कई बार स्टूडेंट्स के सामने यह भी समस्या आती है कि क्वैश्चन पेपर में सभी प्रश्न आने के बावजूद भी प्रश्न पत्र छूट जाता है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे समय पर पेपर पूरा करें। इसके लिए जरूरी है कि छात्र-छात्राएं कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे उनका पेपर भी टाइम से पूरा हो पाएगा और कॉपी सबमिट करने से पहले एक बार अच्छी तरह से क्रॉस चेक भी कर पाएंगे कि कहीं उनका कोई प्रश्न छूटा तो नहीं है। आइए इन बातों पर डालते हैं एक नजर।  

(Image-freepik)

- सबसे पहले तो छात्र-छात्राएं क्वैश्चन पेपर को ठीक तरह से पढ़ लें। समझ लें कि किस सेक्शन से कितने सवाल पूछे गए हैं। इसके साथ ही, कितने नंबर के लिए कौन सा क्वैश्चन पूछा गया। इन सभी पहुलओं को जांचने के बाद ही पेपर करने की शुरुआत करें, क्योंकि एक बार यह क्लीयर हो जाएगा कि किस सेक्शन से कितने सवाल करने हैं तो प्रश्न छूटने की गुंजाइश कम बचेगी।

-कई बार स्टूडेंट्स पढ़ा हुआ प्रश्न आने के चलते बहुत ज्यादा एक्साइटेड हो जाते हैं। इस वजह से कई बार, वे एक आंसर को लिखने में ज्यादा समय लगा देते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि एक क्वैश्चन पर ज्यादा समय खर्च करने पर उनका टाइम का मैनेजमेंट बिगड़ता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें और निर्धारित शब्दों में सही उत्तर दें।

- अगर किसी सवाल का जवाब नहीं आ रहा है तो उस पर समय न बर्बाद करें, बल्कि आगे बढ़ें और उन क्वैश्चन पर फोकस करें, जिनके आंसर आपको बेहतर पता हैं। इससे भी आपका वक्त काफी बचेगा। 

यह भी पढ़ें: Board Exam 2024: बच्चों में दिखे ये लक्षण तो मम्मी-पापा फौरन हो जाएं अलर्ट, करें बात और बढ़ाएं हिम्मत