Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Board Exam: पढ़ने की टाइमिंग को लेकर हैं कंफ्यूज तो जानें क्या है बेस्ट समय, याद रखने में नहीं होगी प्रॉब्लम

अध्ययन में कहा गया है कि एक तरफ सुबह जहां वे ब्रेकफास्ट करने के बाद बॉडी को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है जिससे स्टूडेंट्स बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं तो वहीं शाम के समय भी दिमाग एक्टिव रहता है। इसलिए यह वक्त भी बेहतर होता है और स्टूडेंट्स बेहतर तरीके से अपने चैप्टर को याद रख पाते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 08 Mar 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
Board Exam:पढ़ने की टाइमिंग को लेकर हैं कंफ्यूज तो जानें क्या है बेस्ट समय,याद रखने में नहीं होगी प्रॉब्लम (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर पैरेंट्स कहते हैं कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ना चाहिए। अभिभावकों का इसके पीछे तर्क यह रहता है कि सवेरे शांत वातावरण होता है। ऐसे में बच्चों को फोकस करने में मदद मिलती है। वहीं, कुछ स्टूडेंट्स भी सुबह जल्दी उठकर पढ़ने को तरजीह देते हैं। हालांकि, इसके विपरीत कुछ बच्चों को यह भी मानना होता है कि उन्हें सुबह की बजाए वे रात में पढ़ने में ज्यादा कंर्फटेबल हैं। इस वक्त में वे सुबह के मुकाबले ज्यादा बेहतर तैयारी कर पाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि कि, जब जिसको कंर्फटेबल हो उस वक्त पढ़ना चाहिए। हालांकि, आज हम आपको बताने इस संबंध में हुई स्टडी के आधार पर बताने जा रहे हैं कि स्टडी के लिए बेस्ट टाइम क्या होगा। आइए जानते हैं।

(Image-freepik)

मीडिया रिपोर्ट में एक स्टडी के हवाले से दावा किया गया है कि सुबह 10 बजे से 2 और शाम को 4 बजे से रात 10 बजे तक पढ़ने का समय बेहतर होता है। रिसर्च में कहा गया है कि सुबह और शाम का यह वक्त स्टूडेंट्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अध्ययन में कहा गया है कि एक तरफ सुबह, जहां वे ब्रेकफास्ट करने के बाद बॉडी को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है, जिससे स्टूडेंट्स बेहतर तरीके से फोकस कर पाते हैं तो वहीं, शाम के समय भी दिमाग एक्टिव रहता है। इसलिए यह वक्त भी बेहतर होता है और स्टूडेंट्स बेहतर तरीके से अपने चैप्टर को याद रख पाते हैं।

नोट- स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों ही इस बात का न भूलें कि पढ़ने का दिया गया सुबह और शाम का यह समय केवल और केवल एक स्टडी के आधार पर बताया गया है। इसलिए, इस बात का ध्यान रखें और अपनी सहूलियत के अनुसार ही समय को चुनें। आप जिस वक्त में सबसे ज्यादा सहज महसूस करते हों, उस टाइम को अपनी तैयारी के लिए चुनें।

यह भी पढ़ें:  Exam Preparation Tips: स्पेशल क्लासेस ज्वाइन करने की सोच रहे हैं तो पहले जानें इसके फायदे और नुकसान

यह भी पढ़ें: Board Exam 2024: समय पर पूरा होगा पेपर और कॉपी सबमिट करने से पहले कर पाएंगे चेक, बस इन बातों का रखें ध्यान